West Bengal

बंगाल में लगातार बढ़ रहा कोरोना, 24 घंटे में 2261 कोरोना पॉजिटिव, 35 की मौत

Kolkata : पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी का संक्रमण रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. राज्य स्वास्थ विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि एक दिन में 2261 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव हुए हैं. इसके साथ राज्य में इस महामारी की चपेट में आने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 47,030 हो गयी है. स्वस्थ होने वालों की संख्या 28035 हो गयी है. चिंता वाली बात यह है कि 24 घंटे में कुल 35 लोगों की मौत हुई है जिसकी वजह से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1182 पर पहुंच गयी है.

राज्य में अब भी 17813 एक्टिव मामले हैं. राज्य में स्वस्थ होने की दर भी लगातार घट रही है. जुलाई महीने के पहले सप्ताह में स्वस्थ होने की दर 66 फीसदी से अधिक थी जो अब गिरकर 59.61 फ़ीसदी पर पहुंच गयी है. 24 घंटे में 13,064 लोगों के सैंपल जांचे गये हैं. अब तक कुल 7,29,428 लोगों के सैंपल जांचे जा चुके हैं जिनमें से कुल 6.45 फीसदी लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये गये हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक संख्या में सैंपल जांचे जा रहे हैं, इसलिए संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा है. हालांकि स्वस्थ होने की दर का गिरना चिंता का सबब बना हुआ है.

advt

इसे भी पढ़ें- Corona Update : झारखंड में194 नये कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या पहुंची 6437

बंगाल में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण

बंगाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने अब हर सप्ताह 2 दिन संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है. सरकार ने कहा है कि राज्य के कई इलाकों में सामुदायिक संक्रमण फैल रहा है इसी के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है. इधर, राज्य सरकार के इस फैसले पर कई विशेषज्ञों ने सवाल उठाये हैं. उनका कहना है कि यदि सामुदायिक संक्रमण फैल रहा है तो हर सप्ताह सिर्फ 2 दिन लॉकडाउन से कितना फायदा होगा? विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्र सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी तक यह नहीं कहा है कि देश में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण हो रहा है. लेकिन, बंगाल सरकार ने सोमवार को कहा है कि राज्य के कुछ इलाकों में सामुदायिक संक्रमण हो रहा है. ऐसे में यह बहुत ही चिंता का विषय है.

बंगाल में 31 जुलाई के बाद भी स्कूल-कॉलेज रह सकते हैं बंद

बंगाल का स्कूल शिक्षा विभाग राज्य सरकार द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त शैक्षिक संस्थानों में अकादमिक गतिवधियों पर लगी रोक को 31 जुलाई के बाद बढ़ाने पर सक्रियता से विचार कर रहा है. इसके साथ ही यह भी साफ है कि आगामी अगस्त में भी शायद ही स्कूल खुले. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि राज्य में कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल 31 जुलाई तक बंद हैं.

इसे भी पढ़ें – 15 अगस्त को लांच होगा झारखंड का लोगो, पलाश का फूल, हाथी और झारखंडी कला-संस्कृति की झलक

तृणमूल विधायक और उनका पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव

जिले के जंगीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक स्नेहाशीष चक्रवर्ती व उनके परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. बुधवार को यह खबर फैलते ही हुगली जिला तृणमूल कांग्रेस के खेमे में हड़कंप मच गया. विधायक के सुरक्षाकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव बताया जा रहा है. इस खबर के आने के बाद जिले के जो भी नेता तृणमूल विधायक के संपर्क में आये थे वे सभी आइसोलेशन में चले गये हैं.

तृणमूल विधायक उदयन गुहा हुए कोरोना पॉजिटिव

कूचबिहार नगर निगम के प्रशासक भूषण सिंह के बाद अब दिनहाटा के तृणमूल विधायक तथा नगर निगम के प्रशासक उदयन गुहा भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. जिलाधिकारी पवन कादियान ने बताया कि मंगलवार शाम तक कूचबिहार में 23 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसमें से 22 कूचबिहार सदर के रहने वाले हैं जबकि एक विधायक उदयन गुहा दिनहाटा में रहते हैं

इसे भी पढ़ें – झारखंड में लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर दो साल तक की सजा और एक लाख तक जुर्माना, जानिए मंत्रिपरिषद के अन्य फैसले

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: