Corona_UpdatesHEALTHJharkhandRanchi

कोरोना से बचने के उपायों से आपके चेहरे पर हो रहे हैं कई साइड इफेक्ट, जानिए बचाव के तरीके

  • चेहरे पर आ रहे पिंपल्स, नमी हो रही है खत्म, लगातार झड़ रहे हैं बाल
  • जानिए किस प्रकार के मास्क का इस्तेमाल करना है जरूरी, हाथों को ड्राइ होने से कैसे बचाएं

Ranchi: कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर के इस्तेमाल को लेकर सही जानकारी नहीं होने के कारण स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं. चेहरे पर पिंपल्स, बाल झड़ना, चेहरे से नमी का खत्म होना सहित अन्य तरह के मामले सामने आ रहे हैं.

इसके कारण और बचाव को लेकर हमने स्किन स्पेशलिस्ट डॉ नेहा से बात की. उन्होंने बताया कि नॉन मेडिकल लोगों को प्योर कॉटन के बने मास्क का ही इस्तेमाल करना चाहिए या फिर मास्क के अंदर ट्रिपल लाइनिंग कॉटन होना चाहिए. मास्क में सिंथेटिक मैटेरियल के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए.

डॉ नेहा ने बताया कि मास्क पहनने से पहले चेहरे पर मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि चेहरे की नमी बनी रहे. चेहरे में नमी नहीं होने से मास्क बार-बार खोलने और पहनने से स्किन रबिंग हो रही है, जिससे रैसेज भी बढ़ रहे हैं.

डॉ नेहा ने बताया कि कोरोना के दौरान मास्क पहनने से चेहरे पर पसीना खूब आ रहा है और सूख जा रहा है. खूब पसीना आने से चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, साथ ही मास्क के कारण चेहरे का टेंपरेचर हमेशा गर्म रहता है जिससे पिंप्लस हो रहे है.

अधिक मेकअप और लिप्सटिक के कारण भी लड़कियों के चेहरे पर पिम्प्लस हो रहे हैं. लिपस्टिक मास्क में आने से और मास्क लगातार खोलने-पहनने से स्किन को नुकसान पहुंच रहा है. इस तरह की समस्या को मास्कने कहा जा रहा है क्योंकि यह मास्क के कारण हो रही है.

इसे भी पढ़ें – कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 983 मौतें, कुल संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 29 लाख के पार

हाथों में सैनिटाइजर लगाने के बाद मॉश्च्यूराइजर का प्रयोग करें

डॉ नेहा ने बताया कि हाथों में भी इचिंग की समस्या सामने आ रही है. इससे बचने के लिए हाथों में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद मॉश्च्यूइजर का इस्तेमाल करें ताकि नमी बनी रहे. ऐसे मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें एल्कोहल के साथ ग्लिसरीन या एलोवेरा भी हो.

adv

उन्होंने यह भी बताया कि हैंड वॉश के लिए हार्ड कैमिकल्स वाले साबुन का इस्तेमाल नहीं करें. लगातार सैनिटाइजर के इस्तेमाल से हाथों की सही नमी खत्म हो रही है. सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद हाथों को 20 से 25 सेकेंड तक आपस में मलें जिससे शरीर के अन्य हिस्सों को हार्म न पहुंचे.

इसे भी पढ़ें – चतरा नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष के बेटे सहित 5 तस्कर 9 क्विंटल डोडा के साथ गिरफ्तार

कोविड के स्ट्रेस से बाल भी झड़ रहे

डॉ नेहा ने बताया कि कोविड काल के दौरान लोगों में बाल झड़ने की भी शिकायतें आ रही है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं पर सबसे अधिक बाल झड़ने की वजह कोविड का स्ट्रेस है.

हेल्थ केयर वर्कर्स लगातार कैप पहन रहे हैं जिससे पसीना आ रहा है और स्कल्प में दाने और डैंड्रफ की समस्या हो रही है. इससे बाल झड़ते हैं.

इसके अलावा अकसर लोग कोरोना के कारण दो बार नहा रहे हैं और शैंपू और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं. अधिक केमिकल्स बाल में जाने के कारण भी बाल झड़ रहे हैं. बाल न झड़े, इसके लिए बालों और स्कल्प के ट्रैक्सचर को समझना जरूरी है. उसी हिसाब से शैंपू और साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए.

जरूरी सुझाव

  • चेहरे पर मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल जरूर करें
  • चेहरे पर कम से कम मेकअप करें
  • नॉन मेडिकल कर्मियों को प्योर कॉटन से बने मास्क का ही इस्तेमाल करना चाहिए, सिंथेटिक के इस्तेमाल से बचें.
  • सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद हाथों में मॉश्च्यूराइजर लगायें
  • माइल्ड शॉप का इस्तेमाल करें, हार्ड शॉप का नहीं
  • फिटिंग मास्क का ही इस्तेमाल करें, ताकि बार बार मास्क खोलना-पहनना न पड़े
  • न्यूट्रिशन पर ध्यान दें, हेल्दी डाइट लें.
  • मेडिटेशन और व्यायाम करें.

इसे भी पढ़ें – ग्रामीण विकास विभाग ने बनायी योजना, 16 सितंबर तक 10 लाख मजदूरों को मिलेगा रोजगार

advt
Advertisement

11 Comments

  1. I know this if off topic but I’m looking into starting my own blog and was curious what all is requiredto get setup? I’m assuming having a blog like yours wouldcost a pretty penny? I’m not very web savvy so I’m not 100sure. Any recommendations or advice would be greatly appreciated.Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: