JharkhandRanchi

#Corona: पूर्व निर्धारित परीक्षाएं और मूल्यांकन कार्य रहेंगे जारी, नियमित कक्षाएं ही होंगी बंद

Ranchi: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से राज्य के सभी स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

इसी के तहत सभी सरकारी स्कूलों को भी बंद किया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से पूर्व में जारी आदेश में स्कूलों को बंद रखने को कहा गया था.

एक बार फिर विभाग की ओर से जारी संशोधित आदेश में कहा गया है कि पूर्व निर्धारित जो परीक्षाएं हो रही हैं वह नियमित चलती रहेंगी वही मूल्यांकन कार्य भी जारी रहेंगे. नियमित कक्षाओं को बंद किया जा रहा है.

इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि बच्चों की छुट्टी तो रहेगी लेकिन स्कूलों में कार्यरत शिक्षक मुख्यालय में अपनी उपस्थिति देंगे.

इसे भी पढ़ें : #CoronaVirus के कारण झारखंड हाईकोर्ट में 31 मार्च तक सिर्फ जरूरी केस की होगी सुनवाई

पूर्व के नोटिस में नहीं था परीक्षा और मूल्यांकन का जिक्र

शिक्षा विभाग की ओर से जारी पूर्व के नोटिस में पूर्व से जारी परीक्षाओं और मूल्यांकन कार्य को जारी रखने का जिक्र नहीं किया गया था, शिक्षकों के बीच इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति थी.

स्कूल बंद होने से बच्चों की होने वाली एसए-2 परीक्षाओं को कैसे लिया जा सकेगा? न्यूजविंग के इस सवाल पर डीएसई ने बताया कि यह जिम्मेवारी शिक्षकों की होगी कि वह उन बच्चों को स्कूल तक लाएं जिनकी परीक्षाएं हो रही हैं या वैसे छात्र जो एसए-2 की परीक्षा में शामिल होंगे.

विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार पूर्वक परीक्षाओं को लेने की प्रक्रिया सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूलों में लागू रहेगी.

सरकार की ओर से जारी स्कूलों को बंद रहने रखने के आदेश में परीक्षाओं को लेने से संबंधित जानकारी स्पष्ट न होने की वजह से राज्य के तमाम शैक्षणिक संस्थान कहीं-कहीं खुले रहे.

यहां तक कि राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में भी कक्षाएं चलीं. मंगलवार को रांची विश्वविद्यालय की ओर से भी सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालय विभागों, बीएड कॉलेजों को बंद करने का नोटिस जारी कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : चार साल से बनकर तैयार ITI भवन हो रहे बर्बाद, अब तक शुरू नहीं हुई पढ़ाई

कोचिंग कोचिंग संस्थानों में भी कक्षाएं बंद

हजारीबाग स्थित बिनोवा भावे विश्वविद्यालय ने भी सभी सामान्य कक्षाएं बंद कर दी हैं. इसके अतिरिक्त प्राइवेट कोचिंग संस्थानों ने भी अपनी नियमित कक्षाएं बंद कर दी हैं.

रांची स्थित विभिन्न कोचिंग सेंटरों में टेस्ट होने थे जिसे लेने के बाद स्टूडेंट्स की छुट्टी कर दी गयी है.

जिन कोचिंग संस्थानों के हॉस्टल थे उन्हें भी खाली करने का आदेश दे दिया गया है. इस आदेश को देखते हुए स्टूडेंट्स भी हॉस्टल खाली कर रहे हैं.

तकनीकी संस्थानों की बात करें तो बीआइटी मेसरा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड, आइआइटी धनबाद, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कांके,  निफ्ट हटिया आदि ने भी अपनी सभी सामान्य कक्षाओं को बंद करते हुए उनके हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स को घर जाने को कह दिया है.

इसे भी पढ़ें : स्कूलों में सोलर पंप लगाने में सिर्फ देवघर जिले ने दिखायी रुचि, तीन साल लेट हुई योजना, कई पंपों की चोरी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close