Corona_UpdatesWorld

चीन में फिर से पैर पसार रहा कोरोना, 24 घंटे में 99 नये मामलों की पुष्टी

Beijing : कोरोना वायरस ने वैश्विक तौर पर विभत्स रूप ले लिया है.रोज लोग मर रहे हैं और आखिरी वक्त में उनके साथ कोई अपना भी नहीं रहता. चीन के वुहान शहर से फैले इस महामारी की चपेट में कई लोग हर दिन आ रहे हैं. एक बार कहा जाने लगा कि चीन से कोरोना का खात्मा हो गया.

लेकिन एक बार फिर से चीन में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि 24 घंटे में 99 नये मामले सामने आये हैं. जो हाल के कुछ हफ्तों से तुलना करें तो एक दिन में इतने नये मामलों का आना चौंकाने वाला है.

वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को ये बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आये , जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82,052 है. अधिकारियों की चिंता इस बात को लेकर भी है कि कहीं ये वैश्विक महामारी फिर से वापस ना लौट जाये.

इसे भी पढ़ें – #LockDownEffect: होटल व टूरिज्म को रि-स्टार्ट करने में लग जायेंगे 6 महीने, एक दिन में हो रहा लाखों का नुकसान

1000 से ज्यादा विदेश से आए मामले

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के मुताबिक, देश में शनिवार तक 1,280 मामले ऐसे सामने आये थे, जिसमें लोग विदेश से संक्रमित होकर आये हैं. जिसमें से 481 कोरोना मरीज ठीक हो गये और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी.

जबकि 799 ऐसे कोरोना मरीज इलाजरत हैं और उनमें से 36 की हालत गंभीर है. वहीं आयोग की ओर से ये भी बताया गया कि शनिवार को आये 99 नये मामले जो चीन में आये हैं , उनमें 97 ऐसे मरीज हैं जो हाल ही में विदेश से लौटे हैं.

इससे आगे बताया कि शनिवार को ही 63 ऐसे नय़े मामले भी सामने आये, जिनमें इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं. लेकिन जांच में संक्रमण की पुष्टी हो रही है. इनमें से 12 मरीज विदेशों से इंफेक्टेड होकर लौटे हैं. एनएचसी ने ये भी बताया कि विदेश से संक्रमित होकर लौटे 332 लोगों समेत ऐसे 1,086 मामले अब भी डॉक्टर की निगरानी में हैं.

adv

इसे भी पढ़ें – कोरोना से ठीक हो चुके पांच मरीज करेंगे कोविड-19 से पीड़ितों की देखभाल, खुद जतायी है इच्छा

लॉकडाउन हटने के बाद फिर बढ़ी चिंता

वहीं कोरना वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत के अलावा उसकी राजधानी वुहान में कोविड-19 के मामलों का  फिर से सामने आना बड़ी चिंता का विषय बन गया है. चूंकि एक बार इस बीमारी पर लगभग नियंत्रण पा लिया गया था. चिंता इसलिए भी चीन की सरकार को है क्योंकि इस बीमारी पर नियंत्रण के बाद वहां लॉकडाउन को हटा दिया गया था.

वहीं समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद फिर से सरकार बुत अलर्ट है.

आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने इस बारे में शनिवार को कहा कि , लोग भीड़ से बचें और कोरोना को लेकर अपने रक्षामत्क उपायों को अपनायें.

दरअसल कोविड-19 से संक्रमित वैसे चीनी नागरिक जो अन्य देशों में फंस गये हैं, उनके देश लौटने के बाद कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे लोगों को विदेश से लौटते ही पहले 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – #Ranchi : चांसलर पोर्टल से ही होगा नामांकन, गर्मी छुट्टी में भी चल सकती हैं कक्षाएं

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: