Corona_UpdatesNational

देश में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमण मृत्यु दर दुनिया में सबसे कमः स्वास्थ्य मंत्रालय

New Delhi: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने मुत्यु दर के काफी कम होने की बात कही है. सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस से संक्रमण और मृत्यु दर पूरी दुनिया में सबसे कम है.

बता दें कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में 22 हजार से अधिक नये केस सामने आये हैं. जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े सात लाख के करीब पहुंच गया. लेकिन राहत की बात ये है कि इनमें से साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ेंःदेश में एक दिन में 22 हजार से अधिक केस, 500 के करीब मौत

भारत में रिकवरी रेट बेहतर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रति दस लाख की आबादी पर भारत में ठीक होने वाले मरीज प्रति दस लाख की आबादी पर इलाज करा रहे मरीजों से ज्यादा हैं. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस के मामलों की जल्दी पहचान करने और प्रभावी प्रबंधन करने का श्रेय दिया.

मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारत में प्रति दस लाख पर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 315.8 है, जबकि देश में प्रति दस लाख की आबादी पर इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 186.3 है.

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, स्वीडन की स्वास्थ्य और सामाजिक मंत्री लीना हालेनग्रेन के साथ वार्ता में हर्षवर्द्धन ने ये टिप्पणियां कीं.

डेथ रेट 2.78 फीसदी

कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत ने जो सबक सीखा उसके बारे में हर्षवर्द्धन ने कहा, ‘‘भारत में ठीक होने की दर 61 फीसदी है और मृत्यु दर 2.78 फीसदी है, जबकि देश की आबादी एक अरब 35 करोड़ है.’’

मंत्रालय ने छह जुलाई को जारी ‘डब्ल्यूएचओ स्थिति रिपोर्ट-168’ का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में कोविड-19 के मामले प्रति दस लाख की आबादी पर 505.37 है. जबकि वैश्विक औसत 1453.25 है. बता दें कि देश में संक्रमण के मामले एक लाख होने में 110 दिन लगे थे और केवल 49 दिन में ही ये सात लाख के पार पहुंच गए.

इसे भी पढ़ेंःCorona Virus के बढ़ते कहर के बीच अमेरिका ने WHO से तोड़ा नाता

साढ़े सात लाख के करीब संक्रमितों की संख्या

देश में कोरोना वायरस के 22,752 नये केस सामने आये हैं. इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,42,417 हो गयी है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 482 लोगों की इस वायरस की वजह से जान गयी. इन मौतों के बाद देश में अब तक कुल 20,642 लोगों की जान गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 4,56,831 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं. जबकि 2,64,944 लोगों का फिलहाल इलाज चल रहा है. इधर, कोरोना संक्रमण के मामले में भारत अब दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इससे पहले रूस तीसरे नंबर था. हालांकि अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में भारत से भी काफी ज्यादा केस हैं.

इसे भी पढ़ेंःबिहार: Corona से अब तक 98 की मौत, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12,525

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close