Main SliderNational

Corona Good News: भारत में इंसानों पर हो रहा देसी वैक्सीन का परीक्षण

विज्ञापन
Advertisement

New Delhi: कोरान वैक्सीन को लेकर ICMR ने देश को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है. उसने बताया है कि कोविड-19 के लिए दो देसी वैक्सीन का ट्रायल लगातार आगे बढ़ रहा है. ICMR के अनुसार, चूहों और खरगोस पर इनकी ट्रायल सफल रही है.

ये भी पढ़ें- कोरोना को लेकर बड़ी खबर, सिर्फ 10 राज्यों में 86 फीसदी केस, रिकवरी रेट भी…

ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि अध्ययन के आंकड़े देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल के पास भेज दिए गए हैं, जहां से दोनों वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण करने की अनुमति मिल गई है.

advt

फर्स्ट स्टेज में इंसानी परीक्षण

ICMR के महानिदेशक के अनुसार, इसी महीने इंसानों पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है. दोनों टीकों के लिए परीक्षण की तैयारी हो चुकी है और दोनों के लिए एक-एक हजार लोगों पर इसकी क्लिनिकल स्टड़ी भी हो रही है. इस दौरान डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि दुनिया में इस्तेमाल होने वाले 60 फीसदी वैक्सीन भारत में बनते हैं. यही कारण है कि दुनिया के हर देश भारत के संपर्क में है.

रूस, चीन, अमेरिका ने तेज की टीका ढूंढने की प्रकिया

ICMR के महानिदेशक ने बताया कि रूस ने भी वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी है और उसे प्राथमिक चरणों में सफलता मिली है. इसके अलावे चीन भी वैक्सीन तैयार करने में जोर-शोर से जुटा हुआ है. डॉ भार्गव ने बताया कि अमेरिका भी दो वैक्सीन पर काम कर रहा है. अमेरिका ने दो वैक्सीन कैंडिडेट्स को फास्टट्रैक कर दिया है. इधर, इंग्लैंड भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन कैंडिडेट पर तेजी से काम बढ़ाने की तरफ है.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: