BusinessNational

Corona Effect: देश के नौ शहरों में मकानों की बिक्री अप्रैल-जून में 67 प्रतिशत घटी- रिपोर्ट

विज्ञापन

New Delhi: कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है. बाजार में मंदी का दौर है. इसका असर मकानों की खरीद-बिक्री पर भी पड़ा है. अप्रैल-जून के महीने में मकानों की बिक्री में 67 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी.

डेटा विश्लेषण फर्म प्रॉपइक्विटी के विश्लेषण के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी और इसके चलते देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 67 प्रतिशत घटकर 21,294 इकाई रह गई.

इसे भी पढ़ेंःCorona पर झारखंड HC में सुनवाई, राज्य सरकार से जवाब तलब

advt

67 प्रतिशत तक गिरावट

प्रॉपइक्विटी के अनुसार, अप्रैल-जून 2020 के दौरान कुल मकानों की बिक्री 21,294 इकाई रही, जो एक साल पहले की अवधि में 64,378 इकाई थी. इस तरह इसमें 67 प्रतिशत की गिरावट हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा को छोड़कर अन्य सभी आठ शहरों में बिक्री घटी.

गुरुग्राम में समीक्षाधीन अवधि में मकानों की बिक्री 791 प्रतिशत घटी और यह पिछले साल की समान अवधि के 1,707 से घटकर 361 इकाई रह गई. इस तरह चेन्नई और हैदराबाद में मकानों की बिक्री 74 प्रतिशत तक गिर गई, जबकि बेंगलुरु में 73 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली. प्रॉपइक्विटी के मुताबिक, मुंबई में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 63 प्रतिशत, ठाणे में 56 प्रतिशत और पुणे में 70 प्रतिशत घटी.

हालांकि, इस दौरान नोएडा में बिक्री में पांच प्रतिशत का इजाफा हुआ और यह 1,123 इकाई से बढ़कर 1,177 इकाई हो गई. हाल में, प्रॉपर्टी एडवाइजर एनारॉक ने कहा था कि एक अनुमान के मुताबिक इस साल अप्रैल-जून के दौरान सात शहरों में बिक्री 81 प्रतिशत घटकर 12,740 इकाई रह गई.

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी. जो चार फेज में देश में 31 मई तक जारी रही.

adv

इसे भी पढ़ेंःविकास दुबे एनकाउंटर: कानपुर एसएसपी ने बताया, गाड़ी क्यों पलटी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button