Corona_UpdatesNational

देश के राज्यों में पैर पसार रहा कोरोना, MP-राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में कई नये केस

NW Desk: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता ही जा रहा है. देश के अलग-अलग राज्यों से लगातार कई नये मामले सामने आ रहे हैं. वहीं देश भर में कोरोना वायरस के कुल मामले 1,31,868 हो गये हैं. जबकि इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 3,867 पर पहुंच गयी है.

इसी क्रम में रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश से भी कई मामले सामने आये हैं. वहीं इस महामारी से इन राज्यों में कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है.

इसे भी पढ़ें- देश में कोरोना के नये मरीज मिलने का टूटा रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 6,767 नये केस, 147 की मौत

advt

इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3,000 के पार, 114 की मौत

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी के प्रकोप को रविवार को दो महीने पूरे हो गये. इस अवधि के दौरान जिले में संक्रमितों की तादाद स्वास्थ्य महकमे की चिंताएं बढ़ाते हुए 3,000 को पार कर गई है जिनमें से 114 मरीजों की मौत हो चुकी है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में कोविड-19 के 75 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही, जिले में महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 2,933 से बढ़कर 3,008 पर पहुंच गयी है. उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी एक महिला और दो पुरुषों की यहां अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान पिछले तीन दिन में मौत हो गयी. यह महिला दमे से भी पीड़ित थी, जबकि दोनों पुरुष मरीज मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों से पहले ही जूझ रहे थे.

सीएमएचओ ने बताया कि मौत के इन तीन नये मामलों के साथ ही जिले में कोविड-19 की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 114 हो गयी है. उन्होंने बताया कि इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर जिले में कोविड-19 के 1,412 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. कोविड-19 का प्रकोप बने रहने के मद्देनजर इंदौर जिला रेड जोन में बना हुआ है. जिले में कोरोना वायरस के प्रकोप की शुरूआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी. कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये प्रशासन ने इंदौर की शहरी सीमा में 25 मार्च से कर्फ्यू लगा रखा है, जबकि जिले के अन्य स्थानों पर सख्त लॉकडाउन लागू है.

इसे भी पढ़ें- #Corona: जमशेदपुर से 3 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड का आंकड़ा हुआ 353

adv

राजस्थान में कोरोना से एक और मौत, 52 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गयी. जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 161 हो गयी है. इस बीच 52 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 6,794 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि रविवार को चित्तौरगढ़ में एक और संक्रमित की मौत हो गयी.  इससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 161 हो गयी है.

केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 77 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे. इस बीच राज्य में रविवार सुबह नौ बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 52 नये मामले सामने आये. इनमें अजमेर और जयपुर में 18-18, नागौर और डूंगरपुर में 4-4, बाड़मेर-बीकानेर में दो-दो, दौसा झुंझुनूं, जोधपुर और कोटा में एक-एक नया मामला शामिल है.

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ-साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था. राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ें- करीब 380 घरेलू विमानों का दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवार से शुरू होगा संचालन

हिमाचल प्रदेश में छह नये मामले

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के छह नये मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 192 हो गयी है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि नये मामलों में से तीन ऊना से और एक-एक मामले कांगड़ा, हमीरपुर तथा सोलन जिलों से सामने आये हैं. उन्होंने कहा कि ये सभी लोग हाल ही में दूसरे राज्यों से लौटे हैं. इनमें से तीन मुंबई से, दो दिल्ली से लौटे हैं और एक रोगी पश्चिम बंगाल से आया है.

ऊना के उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि एक महिला और उसके दो बेटों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. तीनों पिछले दिनों मुंबई से लौटे थे. सोलन के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एन के गुप्ता ने कहा कि पश्चिम बंगाल से लौटे एक शख्स में भी संक्रमण की पुष्टि हुई. पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन के अनुसार कांगड़ा में पालमपुर के पंचरुखी का एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित मिला है.

उन्होंने बताया कि वह हाल ही में दिल्ली से लौटा था और उसे बैजनाथ में एक पृथक केंद्र में रखा गया था. हमीरपुर के उपायुक्त हरकेश मीणा ने कहा कि 20 साल की एक युवती भी कोविड-19 से संक्रमित मिली है. बड़ाग्राम की रहने वाली यह महिला 18 मई को अपने रिश्तेदारों के साथ दिल्ली से लौटी थी और उसे एक स्कूल में पृथक-वास में रखा गया था. अधिकारियों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अभी 127 कोविड-19 मरीजों का इलाज चल रहा है और 61 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कारण चार लोगों की जान जा चुकी है.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button