BokaroCorona_UpdatesJharkhandRanchi

#Corona: सीएम स्मार्ट ग्राम बुंडू में थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा नहीं, ग्राम समन्वय समिति बनाने की तैयारी में लगी पंचायत

  • बुंडू पेटरवार के हेल्थ सेंटर में नहीं है किसी तरह के जांच की सुविधा
  • बाहर से आये लोगों के मामले में अस्पताल का रवैया निराशाजनक
  • मास्क, सैनीटाईजर जैसी सुविधाओं का भी अस्पताल में है संकट

Ranchi: बोकारो जिले के सीएम स्मार्ट ग्राम बुंडू के पेटरवार स्थित स्वास्थ्य केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग मशीन की सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं कराये जाने से ग्रामीणों को चिंता सताने लगी है.

हर साल 1000 से भी अधिक लोग देश के विभिन्न हिस्सों में कामकाज और अन्य जरूरतों के लिए निकलते हैं. पिछले 10 दिनों में ही मुंबई, चेन्नई, ओड़िसा, पूना, केरल और अन्य जगहों से श्रमिक वर्ग के लोग अपने गांव लौटे हैं.

ग्रामीण और पंचायत प्रतिनिधि उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नाम रजिस्टर करने और जांच करने को भेज रहे हैं पर वहां सर्दी खांसी जैसा सामान्य लक्षण बताकर विदा कर दिया जा रहा है.

अब तक 350 से अधिक ग्रामीण दूसरे जगहों से गांव लौटे हैं. इनमें से मात्र 70 लोगों को ही अब तक प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में निबंधित किया गया है. कोरोना जैसी घातक महामारी के समय में हेल्थ सेंटर के इस रवैये से  ग्रामीण भयभीत हैं.

इसे भी पढ़ें : #21dayslockdown : लोग घबराहट में खरीदारी न करें, घरों के अंदर रहें, भीड़ से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा

कोरोना के लिए गठित कंट्रोल रूम है फेल, मौज मस्ती अब भी है जारी

उपायुक्त स्तर से गठित कंट्रोल रूम (06542- 242402) पर पूरी तरह से फेल होने का आरोप ग्रामीण लगा रहे हैं. इस नंबर पर संपर्क करने पर किसी पदाधिकारी को भेजने की बात कही जाती है और घंटों तक कोई नहीं आता.

ग्रामीणों के अनुसार बुंडू पेटरवार पंचायत मुख्य सड़क पर है. साथ ही बड़ी संख्या में लोग सब्जी बाजार में रोज की तरह जुटते नजर आते हैं. झारखण्ड में लॉकडाउन होने के बावजूद कुछ ग्रामीण इसे अब भी गंभीरता से नहीं ले रहे.

कंट्रोल रूम को फ़ोन करने के बावजूद कोई रेस्पोंस नहीं मिलता. पेटरवार थाना से संपर्क करने पर कुछ सिपाही आकर मजमा लगाये लोगों को हटा देते हैं. फिर भी कुछ लोग लगातार छुट्टी बिताने जैसा महल सड़कों पर आकर दिखा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : #21Dayslockdown : पीएम मोदी ने लगाया देश भर 21 दिन का लॉकडाउन, कर्फ्यू ही समझिये

बुधवार को पंचायत स्तरीय समन्वय समिति के गठन के लिए बैठक

बुंडू पेटरवार पंचायत के सचिवालय भवन में 25 मार्च को एक बैठक रखी गयी है. मुखिया अजय सिंह द्वारा सभी वार्ड सदस्यों, पंचायत समिति सदस्य, सभी सेविका, सहायिका, शिक्षक और अन्य को एक पत्र लिखा गया है.

इसके मुताबिक पंचायत स्तरीय ग्राम स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया जायेगा. अजय सिंह के अनुसार बीडीओ कार्यालय से इस समिति के गठन के संबंध में एक पत्र भेजा गया है.

कोरोना की रोकथाम के लिए पंचायत के स्तर से भी पहल होनी है. सीएम हेमंत सोरेन ने इस कार्य के लिए पहल की है. समिति के जरिये यह देखा जायेगा कि कौन कौन से ऐसे उपेक्षित परिवार ऐसे हैं जिन्हें कोरोना आपदा के कारण अनाज, खाद्यान्न की जरुरत ज्यादा है.

साथ ही दूर दराज से हाल फ़िलहाल में गांव वापस आये लोग 14 दिनों तक अपने घरों में ही रहें, इसके लिए पहल की जायेगी.

हालांकि पंचायत प्रतिनिधियों के स्तर से ऐसे मामले में पूर्व से ही पहल की जा रही है. दूर दराज से आने वाले लोगों को हेल्थ सेंटर भेजा जा रहा है. ग्रामीणों के बीच लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं.

ग्रामीण भी जागरूक हैं. जैसे ही किन्हीं को अपने पडोसी के दूर दराज से आने की खबर मिलती है, वे हमें सूचित कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : #Ranchi: BIT मेसरा ने तैयार किया सस्ता सेनेटाइजर, 20 रुपये में 100 एमएल दे रहा जिला प्रशासन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: