NationalWorld

कोरोना: बच्चों के संकट पर होगा ऑनलाइन सम्मेलन, दलाई लामा भी होंगे शामिल

विज्ञापन

Ranchi. कोरोना संकट काल में बच्चों के भविष्य को लेकर दुनियाभर में चिंताएं बढ़ी हैं. इस महामारी से स्वास्थ्य और आर्थिक संकट खड़ा हुआ है. इसका सबसे अधिक प्रभाव समाज के वंचित और अति पिछड़े तबके के लोगों पर पड़ा है. आशंका जाहिर की जा रही है कि इसकी वजह से बाल श्रम और बाल ट्रैफिकिंग के साथ-साथ बच्चों का यौन शोषण भी बढ़ेगा.

लॉरिएट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रेन इसी विषय पर 9-10 सितंबर को तीसरा वैश्विक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा. यह ऑनलाइन होगा. सम्मेलन में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के अलावा दुनिया के हरेक क्षेत्र की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हस्तियां भाग लेंगी.

इसे भी पढ़ें –JEE – NEET का विरोध: सोनिया के साथ 7 राज्यों के सीएम की बैठक, ममता बोलीं- परीक्षा रद्द कराने के लिए एक साथ चलें सुप्रीम कोर्ट

advt

कौन-कौन होंगे शामिल

लॉरिएट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रेन नाम की संस्था की स्थापना भारत के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने की है. संस्था द्वारा बुधवार को जारी सूचना के अनुसार, लॉरिएट्स एंड लीडर्स सम्मिट फॉर चिल्ड्रेन में प्रसिद्ध तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा, स्वीडिश पीएम स्टीफन लोफवेन, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, विश्व प्रसिद्ध पॉप गायक रिकी मार्टिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के महानिदेशक गाय राइडर शामिल होंगे.

इसके अलावा नोबेल शांति विजेताओं में लेहमाह गॉबी, तवाकोल कर्मन, मुहम्मद यूनुस और जोडी विलियम्स सहित कई अन्य वैश्विक नेताओं ने भी सम्मेलन में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दी है.

सुरक्षित और खुशहाल बचपन पर होगी चर्चा

कोरोना संकट ने दुनियाभर के सबसे वंचित और कमजोर बच्चों के लिए चिंताएं पैदा कर दी हैं. अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का प्रमुख एजेंडा ऐसे बच्चों की दशा को सुधारने के लिए उचित आर्थिक हिस्सेदारी की मांग करने पर होगा. साथ ही अलग-अलग देश और समाज के साथ मिलकर काम करने पर भी केंद्रित होगा.

सम्मेलन में नोबेल विजेता और वैश्विक नेता दुनिया की सरकारों और नीति निर्माताओं से संसार के सभी बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार और आजाद बचपन जीने का अधिकार सुनिश्चित करने की मांग करेंगे.

adv

इसे भी पढ़ें –झारखंड से जेईई मेन में 22,843 और नीट में 21,112 स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

advt
Advertisement

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button