Corona_UpdatesJharkhandMain SliderRanchi

#Corona: झारखंड में प्रति दस लाख पर 1693 कोरोना सैंपल की हो रही है जांच, राष्ट्रीय औसत 1671

विज्ञापन

Ranchi: कोरोना के संकट काल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले कई दिनों से देश के साथ झारखंड में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है.

पिछले दस दिनों में झारखंड में 150 से अधिक कोरोना के मरीज मिले हैं. कोरोना वायकस के मामलों से निपटने के लिए अधिक से अधिक टेस्ट कराने की जरूरत है क्योंकि जितनी तेजी से मामले मिलेंगे, इलाज उतनी तेजी से होंगे और संक्रमण के मामले नहीं बढ़ेंगे.

झारखंड में आबादी के हिसाब से प्रति दस लाख पर 1693 सैंपल की जांच हो रही है. वहीं पूरे देश का राष्ट्रीय औसत 1671 है. मतलब साफ है कि झारखंड में जांच का दर राष्ट्रीय औसत से 22 ज्यादा है. हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो प्रति दस लाख जांच में और गति लानी होगी.

इसे भी पढ़ें – छोटे-मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित करे सरकार, प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती

जांच की रफ्तार बढ़ने से मरीज मिलने के मामले बढ़े

राज्य में जिस रफ्तार से जांच की दर बढ़ी है उसी हिसाब से राज्य में पॉजिटिव मरीज मिलने की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि झारखंड में अभी तक 55898 जांच किये जा चुके हैं.

जिसमें अभी तक 378 मरीज पॉजिटिव पाये जा चुके हैं. झारखंड में प्रवासी मजदूरों के वापस आने के बाद से राज्य में मरीजों की संख्या 200 है.

झारखंड में अभी तक 1 लाख 12 हजार 189 लोग सरकारी क्वारेंटीन सेंटर में है. स्वास्थ्य में खराबी आने या लक्षण मिलने पर इन लोगों की भी जांच की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – #Garhwa : दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद फायरिंग, आठ जख्मी, ईद की खुशियां मातम में बदलीं

झारखंड में चार सेंटरों में हो रही है जांच

झारखंड में चार सेंटरों पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जांच की जा रही है. रिम्स, पीएमसीएच धनबाद, एमजीएम जमशेदपुर और ईटकी आरोग्यशाला में कोरोना के सैंपल की जांच की जा रही है.

इसके अलावा पांच प्राइवेट पैथलैब को भी जांच करने की अनुमति दी गयी है. वहीं गर्भवती महिलाओं की परेशानी को देखते हुए राज्य के सभी सदर अस्पतालों में ट्रूनेट मशीन लगाये गये हैं.

ट्रूनेट मशीन से एक घंटे में रिपोर्ट आ जाती हैं. वहीं आरटीपीसीआर मशीन से जांच प्रक्रिया में लगभग पांच घंटे लग जाते हैं.

इसे भी पढ़ें – #Jharkhand : पुलिस और नक्सली मुठभेड़ में हुई चर्चित मौत के मामलों को सीआइडी करेगा टेकओवर

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close