National

#Controversy_In_Congress : गांधी परिवार के खिलाफ विद्रोह की सुगबुगाहट, संदीप दीक्षित बरसे,  शशि थरूर ने सुर मिलाया

NewDelhi : दिल्ली चुनाव में बेहद शर्मनाक हार के बाद कांग्रेस में आलाकमान के खिलाफ बगावत के सुर तेज हो गये हैं. गांधी परिवार का संकट बढ़ता जा कहा है. खबर है कि दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के पुत्र, दिल्ली कांग्रेस के बड़े नेता संदीप दीक्षित ने आलाकमान (गांधी परिवार) की नीतियों पर खुलकर निशाना साधा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी संदीप का साथ दिया है.

शशि थरूर ने मान रहे हैं कि देशभर के कांग्रेसी नेताओं में आलाकमान के खिलाफ नाराजगी है. जान लें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान से लेकर पंजाब तक कांग्रेस नेताओं के मतभेद बता रहे हैं कि पार्टी नेताओं पर गांधी परिवार का प्रभाव कम होता जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : एआईएमआईएम के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता #WarisPathan का बयान, 15 करोड़ भारी हैं 100 करोड़ पर, राजनीति गरमायी

बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे

संदीप दीक्षित ने भी इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि इतने माह के बाद भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नया अध्यक्ष नहीं चुन सके. इसका कारण यह है कि वह सब यह सोच कर डरते हैं कि बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे. पूर्व सांसद दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस के पास नेताओं की कमी नहीं है. अब भी कांग्रेस में कम से कम 6- 8 नेता हैं जो अध्यक्ष बन कर पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : #NPR पर महाराष्ट्र में तकरार, उद्धव ठाकरे को कांग्रेस ने चेताया, मनमानी नहीं चलेगी…

कांग्रेस में आलाकमान के खिलाफ नाराजगी चरम पर

संदीप के इस बयान का शशि थरूर ने भी खुला समर्थन किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में आलाकमान के खिलाफ नाराजगी चरम पर है, जो दबी जुबान से निकलती भी है. थरूर ने ट्वीट कर कहा, संदीप दीक्षित ने जो कहा है वह देश भर में पार्टी के दर्जनों नेता निजी तौर पर कह रहे हैं. इनमें से कई नेता पार्टी में जिम्मेदार पदों पर बैठे हैं. उन्होंने कहा, मैं सीडब्ल्यूसी से फिर आग्रह करता हूं कि कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार करने और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए नेतृत्व का चुनाव करायें.

रिटायर होने वाले नेता भी पार्टी के लिए कुछ नहीं कर रहे 

संदीप दीक्षित ने वरिष्ठ नेताओं को निशाने पर लेते हुए कहा कि कुछ सालों में रिटायर होने वाले नेता भी पार्टी के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, मुझे वास्तव में अपने वरिष्ठ नेताओं से बहुत निराशा मिली है. उन्हें निश्चित तौर पर सामने आना चाहिए. उनमें से ज्यादातर जो राज्यसभा में हैं, जो पूर्व में मुख्यमंत्री रह चुके हैं और वो भी जो वर्तमान में मुख्यमंत्री हैं, जो बहुत वरिष्ठ हैं. मुझे लगता है कि उन्हें सामने आकर पार्टी के लिए कड़े फैसले लेने का वक्त आ गया है.

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मतभेद नजर आये

संदीप ने कहा, अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत, कमल नाथ. ये भी साथ क्यों नहीं आते, बाकी लोगों को भी साथ क्यों नहीं लाते? एके एंटनी, पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद, अहमद पटेल, इन सभी ने कांग्रेस के लिए महान काम किया है। ये अब अपने राजनीतिक करियर के ढलान पर हैं. उनके पास शायद और चार से पांच साल है। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि वो बौद्धिक योगदान दें. वे केंद्र में, राज्यों में या अन्य जगहों पर लीडरशिप की चयन प्रक्रिया में जा सकते हैं.

कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व की बात करें तो कई मुद्दों पर नेताओं के बीच मतभेद खुलकर सामने आ चुके हैं. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भी यह मतभेद नजर आये. एक तरफ राहुल गांधी समेत तमाम टॉप लीडरशिप CAA के विरोध में आग उलग रहे हैं और इसके खिलाफ राज्यों की विधानसभाओं में पारित प्रस्तावों का समर्थन कर रहे हैं तो दूसरी तरफ वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल और शशि थरूर कह चुके हैं कि राज्यों के लिए यह कानून लागू करने की मजबूरी है.

राहुल गांधी कांग्रेस को बचा सकते हैं : संजय निरुपम 

संदीप दीक्षित के बयान पर संजय निरुपम ने कहा, गांधी परिवार से बाहर का कोई भी नेता इस समय कांग्रेस का नेतृत्व नहीं कर सकता.  राहुल गांधी इकलौते ऐसे नेता हैं, जो कांग्रेस का नेतृत्व कर सकते हैं और उसे बचा सकते हैं.  हमारे नेता सिर्फ गुटों के नेता हैं और ऐसे नेता सिर्फ गुटबाजी को बढ़ावा देंगे. बता दें कि पिछले ही हफ्ते अरविंद केजरीवाल की तारीफ करने को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा अपनी ही पार्टी के नेता अजय माकन के निशाने पर आ गये थे. इसे भी पढ़ें : #NirbhayaCase: दोषी विनय की नयी चाल, खुद को बताया सिजोफ्रेनिया का मरीज, इलाज की अपील

 

2 Comments

  1. I just couldn’t depart your site prior to suggesting that I really enjoyed the standard info a person provide for your visitors? Is gonna be back often in order to check up on new posts

  2. Terrific work! This is the type of information that should be shared around the web. Shame on the search engines for not positioning this post higher! Come on over and visit my site . Thanks =)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button