न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जागरुकता फैलाकर ही एड्स पर नियंत्रण : डॉ चंद्रायी

“विश्व एड्स दिवस” के मौके पर स्कूली बच्चों के लिए सेमिनार का आयोजन

47

Bermo (Bokaro) : विश्व एड्स दिवस पर शनिवार को बेरमो अनुमंडल के बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी के ऑफिसर्स क्लब में स्थानीय केंद्रीय विद्यालय, कार्मेल स्कूल, डीवीसी जमा दो उच्च विद्यालय तथा संत पॉल मार्डन स्कूल के वर्ग नवम से 12वीं तक के स्कूली बच्चों के लिए एड्स को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया.

सेमिनार का आयोजन डीवीसी के स्थानीय हॉस्पीटल की ओर से किया गया था. सेमिनार में बतौर वक्ता रांची मेदांता के डॉ आशुतोष कुमार ठाकुर और बोकारो बीजीएच की डॉक्टर चंद्रायी बनर्जी को आमंत्रित किया गया था. सेमिनार का उद्घाटन डीवीसी के प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार, रांची मेदांता के डॉ. आशुतोष कुमार ठाकुर, बोकारो बीजीएच की डॉक्टर चंद्रायी बनर्जी और डीवीसी हॉस्पीटल के डिप्टी सीएमओ डॉ आर भट्टाचार्य ने संयुक्त रुप से दीप जलाकर किया.

बच्चों के लिए इस प्रकार का आयोजन एक शिक्षाप्रद पहल

मौजूद अतिथि एवं स्कूली बच्चे

सेमिनार में स्वागत भाषण डिप्टी सीएमओ ने देते हुए स्कूली बच्चों को एड्स से अवगत कराते हुए जानकारी दी. प्रोजेक्ट हेड ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि डीवीसी हॉस्पीटल की ओर से स्कूली बच्चों के लिए इस प्रकार का आयोजन एक शिक्षाप्रद पहल है. वक्ता डॉक्टरों ने स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जानकारी एवं सावधानी से ही इसके फैलाव को रोका जा सकता है. एड्स छुने से नहींं फैलता है. एड्स हमेशा संक्रमित व्यक्ति या महिला का खून अपने शरीर में चढ़ाने और एचआइवी पॉजिटिव व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क बनाने से ही फैलता है.

वक्ताओं ने जानकारी देते हुए कहा कि अब ज्यादातर अस्पतालों में इसकी जांच की सुविधा उपलब्ध है. वक्ताओं ने कहा कि एड्स बीमारी से घबराने की जरुरत नहीं है. जरुरत है इसकी समय पर जांच कराकर उपचार कराने की. उन्होंने कहा कि जागरुकता फैलाकर ही इस रोग पर असली तौर पर काबू पाया जा सकता है. सेमिनार का संचालन डीवीसी हॉस्पीटल की सीनियर एमओआईसी डॉ वेणी ने किया.

सेमिनार में प्रोजेक्ट हेड की पत्नी शिखा झा मुख्य रुप से मौजूद थीं. जबकि सेमिनार को सफल बनाने में हॉस्पीटल के डॉ नीतिश कुमार, डॉ देवाशीष दास, सिस्टर सुनीता,शिल्पी, नंदलाल, अमिताभ आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

 

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: