JharkhandLead NewsRanchi

ग्रामीण विकास विभाग में कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों को नहीं मिल रहा 196 प्रतिशत बढ़ा डीए का लाभ, टेबलों पर घूम रही फाइलें

Ranchi: ग्रामीण विकास विभाग में 10 सालों से कार्यरत कर्मियों का डीए बढ़ाने के मामले में मंत्रालय सुस्त है.  ग्रामीण विकास विभाग के तहत मनरेगा में कार्यरत संविदा कर्मियों का बढ़ा हुआ डीए (महंगाई भत्ता) नहीं मिल पा रहा है. इसकी वजह फाइल वरीय अधिकारियों के टेबलों पर घूमने की बात कही जा रही है. जबकि मंत्रिपरिषद की बैठक के फैसले के बाद वित्त विभाग ने 18 फरवरी को ही संकल्प जारी कर झारखंड सरकार के विभिन्न कार्यालयों में संविदा पर नियुक्त एवं कार्यरत कर्मियों का महंगाई भत्ता 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 196 प्रतिशत तक कर दिया है. विभाग के अधिकारियों के टेबल पर गोल -गोल घूम रहे फाइल की वजह विभागीय मंत्री का यह आदेश भी है जिसमें उन्होंने नये सिरे से पद सृजित कर चयन प्रक्रिया प्रारंभ करने की बात कही थी. इससे कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों में निराशा है. प्राप्त सूचना के अनुसार 36 से अधिक कर्मियों व अन्य क्षेत्रीय कर्मियों को बढ़ा डीए का लाभ नहीं मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें : टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्रकैद, 10 लाख जुर्माना

संविदा कर्मियों में दहशत

Catalyst IAS
SIP abacus

जानकारी के अनुसार विभागीय मंत्री ने विभाग के वरीय अधिकारियों को कहा है कि नए सिरे से पद सृजित कर विभाग में चयन प्रक्रिया आरंभ की जाए. जिससे कई लोगों की सेवा समाप्त होने की संभावना भी बढ़ गई है. इससे विभाग में कार्यरत कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों में दहशत का माहौल देखा जा रहा है. यही वजह से विभाग अब तक डीए बढ़ाने के मामले को अनुमोदित नहीं किया है.

MDLM
Sanjeevani

सूचना के मुताबिक विभाग में कार्यरत संविदा कर्मियों को वर्तमान में करीब 160% डीए मिल रहा है. वहीं बढ़ा हुआ डीए का लाभ 1 जनवरी 2022 की तिथि से ही मिलना है. महंगाई भत्ता वित्त विभाग के पांच मार्च 2009 के संकल्प के अनुसार धारित पद के कर्मियों को ही दिया जाना है. वित्त के इस संकल्प के बाद कई विभागों ने इसे लागू कर दिया है पर अभी तक ग्रामीण विकास विभाग में यह लागू नहीं हुआ है.

लंबे समय से विभाग में कार्यरत कॉन्ट्रैक्ट कर्मी

विभाग में लंबे समय से विभाग में कार्यरत कॉन्ट्रैक्ट में पंकज राणा एमआईएस नोडल पदाधिकारी, अनुपम भारती (उपनिदेशक मनरेगा), रेशमी सिंह (वरीय अंकेक्षण पदाधिकारी मनरेगा), रेशमी कुमारी( वरीय लेखा पदाधिकारी मनरेगा), प्रेम कुमार गुप्ता (सहायक अभियंता), असरारुल (कार्यालय सहायक), रुखसाना (कार्यालय सहायक), शीला मेहता (कंप्यूटर प्रोग्रामर), अंशु कुमार (कार्यालय सहायक), शिल्पी कुमारी (मीडिया सहायक प्रशिक्षण पदाधिकारी), कुमार सौरभ (मीडिया प्रशिक्षण पदाधिकारी), रवि रंजन, सनी कुमार सुप्रा, राम विजय सहित 36 से अधिक कर्मी हैं.

इसे भी पढ़ें : डबलिन-आयरलैंड दौरे के लिए जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम में ब्यूटी डुंगडुंग, दीपिका सोरेंग और महिमा टेटे चयनित

Related Articles

Back to top button