HEALTHJamtaraJharkhandNEWSOFFBEAT

तम्बाकू का सेवन खतरनाक, जानें कैंसर होने की वजह

तम्बाकू सेवन के कारण सबसे ज्यादा 27 फीसदी की दर से कैंसर की बीमारी बढ़ रही है: आईसीएमआर

Jamtara: कैंसर को लेकर अब भी लोग जागरूक नही हैं. तंबाकू का सेवन और नियमित खानपान को लेकर लोग आज भी गंभीर नहीं हैं. इस कारण अधिकांश कैंसर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. तम्बाकू सेवन के कारण ही अधिकांश लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.

Sanjeevani

आईसीएमआर की रिपोर्ट के मुताबिक तम्बाकू सेवन के कारण सबसे ज्यादा 27 फीसदी की दर से कैंसर की बीमारी बढ़ रही है. इसके बाद गैस्ट्रो इन्सटेस्टिनल ट्रैक्ट रिलेटेड से 19.7 फीसदी की दर से बढ़ रही है. इस रिपोर्ट पर भारत मे अगले पांच वर्षों यानी 2025 तक 12 फीसदी मामले बढ़ेंगे.  अभी देश मे कैंसर के कुल 13.9 लाख मामले हैं. वहीं 2025 तक 15.7 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है. आईसीएमआर की रिपोर्ट के आधार पर 2020 तक पुरुषों में 6.8 तो 2025 तक 7.6 लाख होंगे। वहीं महिलाओं में 2020 तक 7.1 लाख मामले है तो 2025 तक 8 लाख तक होने की संभावना बनी हुई है.

MDLM

इसे भी पढ़ें:INDIA VS. ENGLAND CRICKET : टेस्ट सीरीज कल से, चेपक में 22 वर्षों से अजेय है भारत

 

पुरुषों व महिलाओं में इन अंगों में ज्यादा होती कैंसर की बीमारी:

 

पुरुष                          महिला

मुंह का कैंसर              ब्रैस्ट

फेफड़े का

पेट का                      बच्चा दानी का

आंत का                     फेफड़े का

ओसोफेगस का        गैस्ट्रिक का

इसे भी पढ़ें:अब डीएमसी वसूलेगा टैक्स, निविदा रद्द

क्या कहते हैं चिकित्सक

जामताड़ा सदर अस्पताल के चिकित्सक सह जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सीके शाही का कहना है कि लोगों के खान- पान के कारण, तम्बाकू सेवन के कारण अधिकतर इस बीमारी से लोग ग्रसित हैं. खान-पान में फाइबर युक्त भोजन कम खाने कारण भी कैंसर की बीमारी होती है. गॉल ब्लैडर में स्टोन के कारण भी कैंसर होती है. जो मजदूर अधिकतर खाली पैर में पिच वाली सड़क पर काम करते हैं, उन्हें भी इस बीमारी के होने की संभावना रहती है. महिलाओं में सबसे ज्यादा बच्चे दानी व ब्रैस्ट कैंसर ज्यादा होता है. तम्बाकू के कारण सबसे ज्यादा मुंह का फेफड़े का कैंसर होता है. जंक फ़ूड भी ज्यादा नहीं लेनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:पांच अमीनों को डीसी ने किया निलंबित

 

Related Articles

Back to top button