न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दो स्मार्ट सड़कों का निर्माण कार्य शुरू, 2019 के अंत तक होगा पूरा

सड़कों का निर्माण निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य

26
  • बिरसा चौक-एयरपोर्ट रोड में यूटिलिटी डक्ट बनाने का कार्य तेजी पर
  • बिरसा चौक-राजभवन मार्ग पर पेयजलापूर्ति पाइप लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू

Ranchi :  2019 के अंत तक राजधानीवासियों को दो नयी स्मार्ट सड़कें मिल जाने की संभावना है. कार्य के दौरान आ रही विभिन्न कठिनाइयों के बावजूद इन सड़कों का निर्माण निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. वर्ष 2019 के अंत को लक्ष्य मान कर जुडको द्वारा तेजी से दोनों स्मार्ट सड़कों का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है. प्रथम चरण में स्मार्ट सड़क नंबर दो बिरसा चौक से राजभवन मार्ग पर पेयजलापूर्ति पाइप लाइन के शिफ्टिंग का काम शुरू करा दिया गया है. साथ ही इस मार्ग पर यूटिलिटी डक्ट का भी निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है. यूटिलिटी डक्ट में बिजली एवं टेलीफोन के तार के केबल के अलावा ब्राड बैंड के केबल रहेंगे. यूटिलिटी डक्ट के बगल में एक और डक्ट रहेगा जो सिर्फ सिवरेज का काम करेगी.

यूटिलिटी डक्ट निर्माण के बाद बनेगा सिवरेज लाइन

hosp3

स्मार्ट रोड नंबर एक बिरसा चौक से रांची एयरपोर्ट मार्ग पर भी यूटिलिटी डक्ट का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है. इसके बाद सिवरेज लाइन बनेगा. यूटिलिटी डक्ट एवं सिवेरज लाइन पर सिमेंट एवं छड़ से ढक्कन के रूप में ढका जायेगा. इसी पर रिक्शा एवं पैदल यात्री चलेंगे. यूलिलिटी डक्ट और सिवरेज लाइन सड़क के दोनों ओर बनेंगे. सड़क के बीचों-बीच डिवाइडर बनेगा जिस पर खंभे लगेंगे. खंभों पर एलइडी लाइट लगेगी. साथ ही डिवाइडर पर पेड़ पौधे भी लगाये जायेंगे.

 198.22 करोड़ की लागत से बनेगा सड़क

स्मार्ट सड़क नंबर दो बिरसा चौक से राजभवन की कुल लागत 150.97 करोड़ और स्मार्ट सड़क नंबर एक बिरसा चौक से रांची एयरपोर्ट की लागत 47.25 करोड़ रुपये है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: