JharkhandLead NewsRanchi

राज्य के पहले ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण रांची के सुकुरहुटू में शुरू, 424 वाहनों की पार्किंग व अन्य सुविधाएं भी

Ranchi: राज्य की राजधानी रांची के सुकरहुटू क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने का कार्य आरंभ हो गया. एजेंसी केएमवी ने मंगलवार को विधिविधान एवं धार्मिक अनुष्ठान के साथ निर्माण कार्य आरंभ कराया है. राज्य बनने के बाद से ही ट्रांसपोर्ट नगर की जरूरत महसूस हो रही थी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर जुडको ने ट्रांसपेार्ट नगर का काम शुरू कराया गया है. ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण कार्य को अगले दो साल में पूरा कर लिये जाने का लक्ष्य है. इससे शहर में भारी वाहनों के यातायात संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी. इसके साथ ही रांची में ट्रांसपेार्ट नगर के निर्माण की चिरप्रतिक्षित मांग अब पूरा होने जा रही है.

मंगलवार को सुकरहुटू में आइटीबीपी परिसर के सामने 40.68 एकड़ भूमि पर केएमवी प्रोजेक्ट ने पूजापाठ के साथ निर्माण कार्य आरंभ कराया है. प्रस्तावित भूमि पर अतिक्रमण रहने के कारण निर्माण कार्य आरंभ होने में कुछ विलंब हुआ. रांची ट्रांसपेार्ट नगर के निर्माण पर 113.24 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. ट्रांसपोर्ट नगर में कुल 424 वाहनों के ठहराव की व्यवस्था रहेगी. जिनमें बड़े 93, मध्यम 190 और छोटे 141 वाहन शामिल हैं. एकीकृत भवन बनेगा जिसमें अन्य सुविधायें रहेगी. जिसमें विभिन्न संस्थानों के लिए 16 आफिस भी बनेगा. चालक एवं उप चालक तथा अन्य लोगों के विश्राम के लिए 180 शैय्या का डोरमेट्री की व्यवस्था रहेगी. 150 लोगों की बैठने की क्षमता का फूड कोर्ट भी होगा. 17 खुदरा दुकानें भी बनवायीं जायेंगी. सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी भी रहेगी. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, औषधि की दुकानें और शौचालय का भी प्रावधान किया गया है. इसके अलावा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ दो वेयर हाउस का भी निर्माण कराया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:  झारखंड विस सत्र का तीसरा दिन: भाजपा ने विधानसभा मुख्य द्वार पर किया प्रदर्शन, सीएम हेमंत के इस्तीफे की मांग

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button