न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जेवीएम और आरजेडी से गठबंधन के पक्ष में नहीं कांग्रेस कार्यकर्ता, पिता-पुत्र मोह छोड़ने का आग्रह

जेएमएम के साथ सशर्त हो समझौता, सीट बंटवारे के समय एससी/एसटी सीटों पर हो विचार, गुरूवार को विधानसभा प्रभारियों की बैठक

312

Ranchi :  आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड कांग्रेस पूरी एकजुटता के साथ तैयारी में जुट गयी है. सभी जिला अध्य़क्षों, युवा और महिला विंग से जुड़े नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार को कहा है कि महागठबंधन के तहत पार्टी चुनाव लड़ें, लेकिन इसमें जेवीएम और आरजेडी के साथ समझौता किसी भी हाल में नहीं हो. जेएमएम के साथ सीट बंटवारे के समय एसटी/एससी सीटों के बंटवारे पर भी पार्टी नेता अपनी बात स्पष्ट करें.

पार्टी कार्यकर्ताओं ने यह मांग पिछले सोमवार को प्रदेश अध्य़क्ष के साथ पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में रखी है. बैठक में कई नेताओं ने पिता-पुत्र के मोह से बाहर निकलकर पार्टी को चुनाव लड़ने की सलाह प्रदेश अध्यक्ष को दी है. दूसरी तरफ अपने तमाम विरोध के बावजूद डॉ अजय कुमार एक बार फिर पार्टी को जमीन से लेकर शीर्ष स्तर तक एकजुट करने में जुट गये है.

सोमवार की बैठक में उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि टिकट लेने से ज्यादा वे पार्टी की मजबूती के लिए काम करें. इसके लिए उनका सहयोग पार्टी के सभी विंग को हमेशा मिलता रहेगा. बता दें कि युवा कांग्रेस के सीएम हाउस एवं विधानसभा घेराव कार्यक्रम और महिला कांग्रेस के विधानसभा घेराव कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर संबंधित विंग के कई कार्यकर्ता उनसे नाराज थे.

इसे भी पढ़ें – अटल वेंडर मार्केट : वैधानिक दुकानदारों से निगम नहीं ले रहा आवेदन, मामला पहुंचा सीएम सचिवालय

जेवीएम और आरजेडी के साथ महागठबंधन नहीं, एससी/एसटी सीटों पर हो जेएमएम से बात

प्रदेश अध्यक्ष के साथ बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने चुनाव पूर्व बनने वाले महागठबंधन की बातों को प्रमुखता से रखा. सूत्रों के अनुसार केवल एक जिला अध्यक्ष को छोड़ सभी ने जेवीएम और आरजेडी के साथ जाने का विरोध किया. इनका कहना था कि आरजेडी जहां अपने आंतरिक कलह से प्रदेश में खत्म हो चुका है. वही लोकसभा चुनाव बाद जेवीएम के अधिकांश नेता गौण स्थिति में है. उनके साथ समझौता पार्टी के लिए कतई लाभकारी नहीं है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान गोड़्डा सीट पर जेवीएम और चतरा सीट पर आरजेड़ी के साथ कांग्रेस का विवाद हुआ था. वही बड़े भाई की भूमिका निभाने की बात कर रहे जेएमएम के साथ समझौते पर कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि समझौता गरिमापूर्ण तरीके से हो. साथ ही जिस अनुपात में सीटों का बंटवारा हो, उसी अनुपात में एससी/एसटी सीटों का भी बंटवारा किया जाये. ऐसा नहीं हो कि सारी एससी/एसटी सीटों पर जेएमएम ही चुनाव लड़े.

Whmart 3/3 – 2/4

कार्यकर्ताओं की मजबूती के लिए पिता पुत्र मोह को छोड़ पार्टी हित में काम करे नेतृत्व

विधानसभा चुनाव को देखते हुए उपस्थित कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्य़क्ष डॉ अजय कुमार को बताया कि जरूरी है कि पिता-पुत्र के मोह से बाहर निकालकर पार्टी हित में काम करने पर फोकस किया जाये. टिकट देने में युवा, महिला, अल्पसंख्यक विंग के नेताओं का भी ध्यान रखा जाये. ऐसा नहीं करने से कार्यकर्ताओं के बीच यह संदेश जाता है कि पार्टी को उनकी चिंता नहीं है. कुछ नेताओं ने कहा कि महागठबंधन के घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग के फाइनल निर्णय के बाद ही उम्मीदवारों का चयन हो. पहले  प्रदेश नेतृत्व अपने-अपने क्षेत्र से तीन नामों का सुझाव कार्यकर्ताओं से मांगते है, लेकिन बातचीत के बाद वह सीट महागठबंधन के पक्ष में चली जाती है.

इसे भी पढ़ें –खाद्य आपूर्ति विभाग में हुए तबादलों में पैरवी और पावर हावी होने के लग रहे आरोप

पार्टी हित में जुटे डॉ अजय, कार्यकर्ताओं को दिया सकारात्मक संदेश

पार्टी में लगातार अपने विरोध के बावजूद डॉ अजय कुमार एक बार फिर कांग्रेस की मजबूती में जुट गये है. वे चाहते है कि जिस तरह से कोलेबिरा उपचुनाव में पार्टी की एकजुटता के साथ अप्रत्याशित जीत दर्ज की, उसी तरह विधानसभा चुनाव में भी सभी एकजुट हो. बैठक में उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि पार्टी हित में वे पूरी तत्परता से जुट जायें. इसके लिए उनका साथ हमेशा उन्हें मिलते रहेगा. बता दें कि विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर डॉ अजय ने यह बैठक बुलायी थी. वही गुरुवार को भी मुख्यालय में सभी विधानसभा प्रभारियों और जोनल कोऑर्डिनेटर की बैठक उनकी अध्यक्षता में रखी गयी है.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like