न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार में एक लाख लड़कियों को सुरक्षा ऐप और मिर्च स्प्रे से लैस करेगी कांग्रेस

विरोधी दलों ने इसे राजनीतिक कदम बताया है. 

478

Patna: बिहार के कई बालिका गृहों में बच्चियों के कथित यौन शोषण और महिलाओं पर अत्याचार की हालिया घटनाओं को देखते हुए कांग्रेस अगले कुछ महीनों के भीतर राज्य की एक लाख लड़कियों को विशेष सुरक्षा ऐप और मिर्च स्प्रे से लैस करेगी. पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर 20 अगस्त से इस विशेष इंदिरा शक्ति ऐप की शुरुआत की है. पार्टी का कहना है कि महिला सुरक्षा के लिए ऐप की सुविधा देने और मिर्च स्प्रे के वितरण का उसका मकसद राजनीतिक नहीं है, हालांकि विरोधी दलों ने इसे राजनीतिक कदम बताया है.

इसे भी पढ़ें – राज्य की पहली बर्खास्त महिला IAS ज्योत्सना ने सात साल से नहीं दिया है प्रोप्रर्टी का ब्योरा

लाख लड़कियों तक यह सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सह बिहार प्रभारी राजेश लिलौठिया का कहना है कि आने वाले तीन-चार महीने के भीतर पार्टी ने, महिला कांग्रेस एवं एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के जरिये एक लाख लड़कियों के मोबाइल फोन में यह ऐप डाउनलोड करवाने और उनको मिर्च स्प्रे देने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि हम अपने हर जिला प्रभारी को यह जिम्मेदारी दे रहे हैं कि वह इसे प्रखंड और गांव के स्तर पर ले जाए. फिलहाल हमने एक लाख लड़कियों तक यह सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन भविष्य में इसे बिहार के हर घर तक ले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें – मुश्किल समय में हर बार प्रेरणा बनने का काम करती हैं आईएएस अफसरों के लिए किताबें

क्या है इंदिरा शक्ति ऐप

कांग्रेस द्वारा तैयार इस सुरक्षा ऐप को डाउनलोड करते समय लड़की को अपने परिवार या निकट संबंधियों-दोस्तों में से किन्हीं चार लोगों के नम्बर फीड करने होंगे. मुश्किल के समय लड़की ऐप का बटन क्लिक करेगी तो इन चारों नंबरों पर इसकी जानकारी और लड़की की लोकेशन पहुंच जाएगी. लिलौठिया ने कहा कि बिहार में बालिका गृहों की हालत बहुत खराब है. हमारी कोशिश होगी कि इनमें भी ऐप की यह सुविधा और मिर्च स्प्रे पहुंचाया जाए.

इसे भी पढ़ें – पूर्व सीएस राजबाला वर्मा हो सकती हैं JPSC की अध्यक्ष! पहले सरकार की सलाहकार बनने की थी चर्चा

20 अगस्त राजीव गांधी की जयंती को महिला सुरक्षा और बेटियों को सशक्त करने के लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा इंदिरा शक्ति ऐप लॉन्च किया गया है. बिहार कांग्रेस ऐप के जरिए महिलाओं को सुरक्षित करने का दावा कर रही है.  एनएसयुआई और महिला कांग्रेस के कार्यकर्ता इंदिरा शक्ति प्रोजेक्ट से महिलाओं और लड़कियों को जोड़ने का काम करेंगे. कॉलेजों और शैक्षिक संस्थाओं में जाकर एप्स से जुड़ी हुई जानकारी भी दी जाएगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: