JharkhandRanchi

राजीव गांधी को कांग्रेसियों ने किया नमन, युवा टीम ने किया वृक्षारोपण, सीनियर टीम ने पूर्व पीएम के कार्यों को किया याद

  • राजीव गांधी के 76वें जंयती पर प्रदेश कांग्रेस ने कार्यक्रम कर किया नमन
  • सीनियर कांग्रेस ने राजीव के किये गये कार्यों को किया याद

Ranchi : भारत रत्न से सम्मानित व पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 76वीं जंयती गुरुवार को पूरे देश में मनायी जा रही है. प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में तमाम कांग्रेसियों ने राजीव को श्रंद्धाजलि दी. वहीं प्रदेश युवा कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री की जंयती के दिन को वृक्षारोपण करके मनाया. युवा टीम ने राज्य के कई जिलों में “पेड़ लगाओ-जीवन बचाओ” अभियान चलाया. इसके अलावा कांग्रेस के अलग-अलग विंग ने इस दिन को सद्भावना दिवस के रूप में गरीबों को भोजन कराकर मनाया.

मुख्यालय में पूर्व पीएम को श्रंद्धाजलि देने वाले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, सांसद गीता कोड़ा, पूर्व सीएम मधु कोड़ा, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर, पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव, विधायक राजेश कच्छप सहित कई कांग्रेसी शामिल है. वहीं वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुमार गौरव, महासचिव सह प्रवक्ता उज्जवल प्रकाश तिवारी सहित कई युवा कार्यकर्ता शामिल रहे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

आधुनिक भारत के निर्माता के साथ संचार क्रांति के जनक थे राजीव गांधी :  डॉ रामेश्वर उरांव

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि स्व. राजीव गांधी आधुनिक भारत के निर्माता के साथ-साथ संचार क्रांति के जनक थे. उन्हीं के प्रयासों से देश में पंचायती राज व्यवस्था बनी, जिससे ग्रामीण भारत सशक्त हुआ. राजीव गांधी का यह सफल प्रयास था कि 18 वर्ष तक की आयु के लोगों को मतदान का अधिकार मिला. पंजाब के समस्याओं का समाधान, दल-बदल कानून पर नियंत्रण, शिक्षा क क्षेत्र में नवोदय विद्यालय की स्थापना, सूचना तकनीकि में उनके योगदान को देश कभी नहीं भूला सकता.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह के DEO कार्यालय में तैयार हुई थी स्किल इंडिया के फर्जी प्रशिक्षक की बहाली की पटकथा

वृक्षों का संरक्षण कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखना ही सच्ची श्रद्धांजलि : कुमार गौरव

 

राजीव गांधी को कांग्रेसियों ने किया नमन, युवा टीम ने किया वृक्षारोपणपूर्व पीएम के जंयती पर प्रदेश यूथ कांग्रेस ने पूरे राज्य में करीब 16000 पौधों का रोपण या वितरण किया. प्रदेश अध्यक्ष कुमार गौरव ने स्वयं अपनी टीमों के साथ बोकारो, रामगढ़, रांची, खिजरी, तमाड़ सहित खूंटी जिला में “पेड़ लगाओ-जीवन बचाओ” का अभियान चलाया. कुमार गौरव ने कहा कि केवल वृक्ष लगाना ही हमारी श्रद्धांजलि नहीं है, बल्कि तमाम वृक्षों की रक्षा, उनके संरक्षण के जिम्मेवारी लेते हुए इस मुहिम को आगे बढ़ाने की जरूरत है. ऐसा करने से पर्यावरण का संरक्षण हो सकेगा, जो राजीव गांधी को सच्ची श्रंद्धाजलि होगी.

इसे भी पढ़ें – एसबीआइ के अर्थशास्त्रियों का अनुमान- भारत के हर व्यक्ति को 27-40 हजार रुपये का नुकसान

खिजरी विधायक ने भी किया 1000 वृक्षारोपण, महासचिव ने उनके सपनों को पूरा करने का लिया प्रण

उन्होंने खिजरी विधायक राजेश कच्छप को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में करीब 1000 वृक्षों का सफल रोपण किया. महासचिव उज्जवल प्रकाश ने कहा कि देश में आधुनिकीकरण के जनक पूर्व पीएम स्वर्गीय राजीव गांधी के योगदान को देश कभी नहीं भूला सकता. आज उनकी 76वीं जयंती है. ऐसे में उन्हें नमन करते हुए सभी कांग्रेसी यह प्रण लेते है कि देश की तरक्की में उनके देखे सपनों को पूरा करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

गरीबों को भोजन कराकर और सदूभावना दिवस के रूप में मनी जंयती

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रांची महानगर कांग्रेस ने उनके 76वें जयंती को उच्च न्यायालय के सफाईकर्मीयो को भोजन करा कर मनाया. मौके पर उपस्थित महानगर अध्यक्ष पांडे ने कहा कि स्वर्गीय राजीव जी के द्वारा देश में किए गए कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता.

उन्होंने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, उन्हें उनका हक प्रदान करने के अलावा शिक्षा, पंचायती राज व्यवस्था के हित में काफी काम किया. डिजिटल भारत में किये उनके कामों से पूरा देश वाकिफ है.

वहीं प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ने पूर्व पीएम की जंयती को गरीबों को राशन एवं मास्क बांट सद्भावना दिवस के रूप में मनाया. प्रदेश अध्यक्ष शकील अख़्तर ने राजीव गांधी के आधुनिक भारत के निर्माण में दिए योगदान को याद करते हुए, कोटि कोटि नमन अर्पित किया. साथ ही उनकी विचारधारा को आगे बढ़ाने का प्रण लिया.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में 20 अगस्त को कोरोना संक्रमण के 517 नये केस, 8 मौतें, कुल आंकड़ा 26938

5 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button