JharkhandLead NewsRanchi

सांसद संजय सेठ का आरोप, अग्निपथ योजना पर देश के युवाओं को दिगभ्रमित कर रही है कांग्रेस

Ranchi: प्रदेश कांग्रेस द्वारा आज अग्निपथ योजना का विरोध प्रदर्शन राज्य भर में किया गया. इस पर रांची सांसद संजय सेठ ने कहा कि अग्निपथ योजना पर देश भर के युवाओं को कांग्रेस दिगभ्रमित कर रही है. यह योजना देश के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है. इससे भारत के युवा आत्मनिर्भर होंगे. सशक्त भारत के निर्माण के सपनों को साकार किया जा सकेगा. यह योजना सशस्त्र बालों में शामिल होने और राष्ट्र की सेवा करने का एक सुनहरा अवसर है. यह योजना न केवल नागरिक, समाज में सैन्य लोकाचार के साथ युवाओं को सशक्त करेगी बल्कि अनुशासन और कौशल भी प्रदान करेगी. सेना की बदलती गतिशीलता के अनुरुप युद्ध की तैयारी में भी सुधार होगा.

अग्निवीर में बहाल युवकों को प्रतिभा राशि भी उपलब्ध होगी. 4 साल के बाद जब वे सेवा पूरी कर लेंगे तो उन्हें एकमुश्त राशि भी मिलेगी जिससे युवा रोजगार भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:रांची: नगड़ी में पत्थर से कूचकर युवक की हत्या, पहले भी हो चुका था प्रेम सागर पर हमला

Catalyst IAS
ram janam hospital

अग्निवीर जो 4 साल अपनी सेवा पूरी करेंगे, उसके बाद 25 % अग्निवीरों को सेना में बहाली ली जायेगी. बाकी बचे 75% अग्निवीरों को अन्य नौकरियों में चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट, उन्हें पहली प्राथमिकता दी जाएगी. पारा मिलिट्री फोर्स या राज्य सरकार की पुलिस बहाली में इन अग्निवीरों को पहली प्राथमिकता देने की घोषणा की गई है.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

जो अग्निवीर हैं, 4 साल तक जो सुविधा सैन्यबल को मिलता है, वही उन्हें प्राप्त होगी. ड्यूटी के दौरान किसी हादसे में मृत्यु होने पर एक करोड रुपये मुआवजे का प्रावधान भी किया गया है.

इसे भी पढ़ें:दस साल संविदा पर सेवा लेने के बाद एमआइएस कंसल्टेंट राजीव कुमार की सेवा की गयी समाप्त

इस योजना के माध्यम से 26 साल की उम्र तक युवाओं के अंदर राष्ट्रीय प्रेम और ईमानदारी के भाव उत्पन्न होंगे. 2030 तक युवा वर्ग का एज लिमिट 26 वर्ष हो जाएगा जिससे हमारा देश बहुत तेजी से विकसित होगा.

यह स्कीम देश के युवाओं को राष्ट्रीय रक्षा से जोड़ने का एक बड़ा अभियान है. जो अग्निवीर होंगे, उसे आजीवन मान्यता प्राप्त होगी. रोजगार करने के लिए आसानी से ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ में उस पर छूट भी मिलेगी.

सैनिक बल में 10 % का आरक्षण सार्वजनिक उपक्रम और तटरक्षक नौकरियों में पहली प्राथमिकता दी जाएगी. अग्निपथ योजना भारतीय सेना के लिए सबसे बड़ा परिवर्तनकारी स्कीम है. कांग्रेस पार्टी देश के युवाओं को दिगभ्रमित कर गलत अफवाह फैला रही है. भारत के सैन्य शक्ति को कमजोर करना चाहती है.

इसे भी पढ़ें:राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी, गृह मंत्री अमित शाह से मिले सीएम हेमंत सोरेन

Related Articles

Back to top button