Lead NewsNationalNEWS

कांग्रेस: आजाद के घर पांच घंटे चली जी-23 की बैठक, मजबूत विकल्प तैयार करने पर जोर, आजाद आज सोनिया से कर सकते हैं मुलाकात

New Delhi: पांच राज्यों करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में उथलपुथल थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार की देर रात तक कांग्रेस पार्टी के असंतुष्ट नेताओं की बैठक गुलाम नबी आजाद के घर पांच घंटे तक हुई. जी-23 से अब तक दूरी रखने वाले शंकर सिंह वाघेला, परनीत कौर व मणिशंकर अय्यर भी इस बैठक में शामिल हुए. जाहिर है इससे जी-23 को मजबूती मिली है. बैठक के बाद बयान में कहा गया कि भाजपा को 2024 में चुनौती देने के लिए एक मजबूत विकल्प की आवश्यकता है. साथ ही कहा गया कि कांग्रेस हाईकमान सामान्य विचारधारा वाले दलों से विकल्प के मद्देनजर बात करे. इस बयान पर गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा समेत 18 असंतुष्ट नेताओं के हस्ताक्षर हैं.

 बैठक में कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, शशि थरूर, अखिलेश प्रसाद सिंह, भूपिंदर सिंह हुड्डा और पृथ्वीराज चौहान, मणिशंकर अय्यर, पी.जे कुरियन, विवेक तन्खा और संदीप दीक्षित आदि शामिल थे. चुनाव परिणाम आने के बाद आजाद के घर असंतुष्टों की दूसरी बैठक है. पिछले हफ्ते शुक्रवार को गुलाम नबी आजाद के घर पर बैठक हुई थी. इसमें मनीष तिवारी, आनंद शर्मा और भूपिंदर सिंह हुड्डा पहुंचे थे, वहीं कई नेता वर्चुअली इस मीटिंग में शामिल हुए थे.

 

चुनाव में हार के बाद कपिल सिब्बल अधिक मुखर हैं. इन्होंने कहा था कि हमारी मांग है कि घर की कांग्रेस के बजाए सबकी कांग्रेस हो। गांधी परिवार कांग्रेस की कमान छोड़े. मैं इसके लिए आखिरी सांस तक लड़ूंगा. डिनर पार्टी पर राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने निशाना साधा है. इनके निशाने पर कपिल सिब्बल हैं. इन्होंने कहा कि कपिल सिब्बल एक अच्छे वकील हो सकते हैं, लेकिन वो नेता नहीं हैं. उन्होंने आज तक कांग्रेस को एक गांव में भी मजबूत नहीं बनाया. इस तरह के डिनर ऑर्गनाइज करने से सोनिया गांधी पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

 

Catalyst IAS
SIP abacus

इस बैठक के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि गुलाम नबी आजाद आज सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. राहुल और प्रियंका के भी मौजूद रहने का अनुमान है. इस मुलाकात में जी-23 पर बातचीत हो सकती है. बताया जा रहा है कि यह बैठक पहले कपिल सिब्बल के घर आयोजित होनी थी, लेकिन गांधी परिवार के खिलाफ सिब्बल की मुखरता के मद्देनजर इसे आजाद के घर शिफ्ट किया गया.

 

Sanjeevani
MDLM

Related Articles

Back to top button