JharkhandLead NewsRanchi

जल जीवन मिशन का हाल : दो सालों में 16 फीसदी लक्ष्य पूरा, अगले तीन सालों में टोटल टारगेट हासिल करने का दावा

Ranchi : राज्य में जल जीवन मिशन के जरिये ग्रामीण परिवारों को घर घर नल से जल कनेक्शन का लाभ दिए जाने पर काम जारी है. जल शक्ति मंत्रालय (केंद्र सरकार) के स्तर से झारखंड सहित देश भर में अगस्त, 2019 से इस पर काम कर रहा है. 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को इसका लाभ दिए जाने का टारगेट है. झारखंड में लगभग 60 लाख (59.23 लाख) परिवारों को इससे फायदा मिलना है. दो साल बीत गए. अब तक राज्य के लगभग 17 फीसदी घरों में ही जल जीवन मिशन का लाभ मिल सका है. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड ने स्वयं यह बात सदन में मानी है. विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विधायक दीपिकां पांडेय सिंह ने जल जीवन मिशन का हाल और अब तक 15 फीसदी टारगेट ही पूरा किए जाने पर जानकारी मांगी थी. इस पर विभाग की ओऱ से कहा गया है कि 15 दिसंबर, 2021 तक राज्य में मिशन के तहत नल जल आपूर्ति का 16.54 फीसदी हासिल कर लिया गया है. बाकी टारगेट निर्धारित अवधि तक हासिल कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : 30 लाख हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में से अब तक 33 फीसदी जमीन पर ही सिंचाई सुविधा मुहैया करा सकी सरकार

क्या कर रहा है विभाग

Catalyst IAS
ram janam hospital

पेयजल विभाग की मानें तो 2024 तक नल जल कनेक्शन का टारेगट पूरा कर लिए जाने को प्रतिबद्धता के साथ वह काम कर रहा है. राज्य के जिन क्षेत्रों में सतही जल स्रोत उपलब्ध है, वहां बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना और जहां नहीं है, वहां भूगर्भीय जल आधारित सोलर चालित लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजनाएं ली जा रही हैं.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

फिलहाल 75 फीसदी लक्ष्य को हासिल करने को योजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है. इसके लिये विभिन्न स्तरों पर क्रियान्वयन की कार्रवाई की जा रही है. इसके अलावा 25 फीसदी टारगेट को पाने को योजनाएं तैयार की जा रही हैं. यह काम अंतिम चरण में है.

इसे भी पढ़ें : पलामू, चतरा और गढ़वा में लक्ष्य से अधिक धान की हुई खरीद, सरकार का जवाब- किसानों ने की जबर्दस्ती

Related Articles

Back to top button