Lead NewsNationalNEWS

जल्द बहाल हो सकती है ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायत की सुविधा, जानिए-संसदीय समिति ने इसे लेकर क्या सिफारिश की है

Uday Chandra

New Delhi :वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में रियायत की सुविधा फिर से बहाल हो सकती है. अगर भारतीय रेलवे की संसदीय स्थाई समिति की सिफारिशों को सरकार मान लेती है तो कम से कम स्लीपर और एसी स्लीपर श्रेणियों में फिर से रियायत की सुविधा बहाल हो सकती है. संसदीय समिति की सिफारिश पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है.

 

 

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन लगने से भारतीय रेलवे को बहुत नुकसान हो रहा था. ऐसे में लॉकडाउन के खुलते ही रेलवे ने अपने घाटे में कमी लाने के लिए कई कदम उठाए थे. उसी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले रेलवे रिजर्वेशन में किराए की छूट में रोक लगा दी गई थी. रेलवे ने उस समय दलील दी थी की यह रोक अस्थायी है, लेकिन अभी तक रोक हटाये नहीं जाने से देश में भारी नाराजगी है.

 

Sanjeevani

रेलवे की संसदीय स्थाई समिति के चेयरमैन बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह ने सरकार से रियायत पर रोक हटाने के लिए गंभीरता से विचार करने को कहा है. दरअसल पिछले कुछ समय से रेलवे धीरे धीरे अपनी पुरानी सुविधाओं को बहाल कर रही है. ट्रेन में कंबल चादर के साथ खान पान की सुविधा भी शुरू करवा दी गई है. लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे रिजर्वेशन में मिलने वाली छूट पर रेलवे चुप्पी साधे बैठा है.

 

बीते दिनों सरकार ने संसद में सीनियर सिटीजन की यात्रा से जुड़े एक सवाल के जवाब में बताया था कि पिछले दो सालों में ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा की संख्या बढ़ी है और रेलवे ने कोरोना के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर छूट न देकर 1500 करोड़ रुपए कमाए हैं.

Related Articles

Back to top button