Education & Career

सिविल सेवा की तैयारी के लिए एकाग्रता व समय प्रबंधन जरूरीः सिद्धांत सिंह

Ranchi : रांची वीमेंस कॉलेज में बुधवार को भी करियर काउंसलिंग लेक्चर के तहत साइंस ब्लॉक हॉल में सिविल सेवा की तैयारी और प्रशासनिक क्षेत्र में कैरियर के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर मुख्य वक्ता सिद्धांत सिंह ने छात्राओं से कहा कि किसी भी लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा महत्वपूर्ण है. इसकी तैयारी के लिए अनुशासन में रहना जरूरी है. एकाग्रता के साथ-साथ समय प्रबंधन का बहुत महत्व है. उन्होंने छात्राओं से अखबार पढ़ने की सलाह दी. श्री सिंह ने प्रशासनिक सेवा की तैयारी, परीक्षा पैर्टन, प्रश्न,आइक्यू टेस्ट से संबंधित कई विषयों की जानकारी दी.

दूसरे वक्ता के रूप में सिविल सेवा की तैयारी करा रहे अतुल कुमार ने झारखंड लोक सेवा आयोग में सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि झारखंड में यहां की भाषा का ज्ञान रखना आवश्क है. श्री कुमार ने अपने विषय के अलावा करेंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान देने की बात कही.

Sanjeevani

आगे बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन जरूरीः प्रो रत्ना

इससे पूर्व फैशन डिजाइनिंग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर रत्ना सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह सत्र छात्राओं के लिए काफी लाभदायक रहा. छात्राएं अपने करियर के प्रति अभी से ही सचेत रहें. आगे बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें – रांची पुलिस ने डायन बिसाही के आरोप में बंधक महिला को कराया मुक्त, आरोपी गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button