न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नगर विकास से जुड़ी योजनाओं को ससमय करें पूरा, नहीं तो होगी कार्रवाई : सचिव

163

Ranchi : नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंंह ने कहा है कि राज्य के विभिन्न नगर निकायों में चल रही योजनाओं को संबंधित अधिकारी ससमय पूरा करें. ऐसा नहीं करने वालों पर विभाग सख्ती से कार्रवाई करेगी. सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में स्थित सभागार में 50 लाख रुपये से अधिक राशि वाली विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि योजनाओं के पूरा करने के लिए किसी भी अवधि में विस्तार नहीं किया जाएगा. अगर निगम को जरूरी संसाधन की आवश्यकता है, तो सरकार इसे बढ़ा सकती है. समीक्षा बैठक के दौरान एलइडी लाइट्स, लैंड एक्विजिशन, जलापूर्ति योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित कई योजनाओं की समीक्षा की गयी. मौके पर नगरीय प्रशासन के निदेशक आशीष सिंहमार, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार, विशेष सचिव अरविंद कुमार, विशेष सचिव बीपीएल दास, संयुक्त सचिव एके रतन,  संयुक्त सचिव संजय कुमार अम्बशष्ट, उपसचिव मनीषा जोसेफ तिग्गा सहित नगर विकास विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें : CM का विभाग : 441.22 करोड़ का घोटाला, अफसरों ने गटका अचार और पत्तों का भी पैसा

दस हजार युवाओं को नौकरी देने का है लक्ष्य

hosp3

सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य में विभाग के तरफ से 10,000 युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित है. इसे लेकर अधिकारी आगामी 15 दिसंबर तक विभिन्न जगहों पर कैंप लगायें. अधिकारियों को कहा गया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वर्तमान परिदृश्य में काफी आवश्यक है. अधिकारी इसके लिए तत्परता दिखाएं. इस सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए बनने वाले ट्रांसफर प्लांट पर अगर किसी तरह की जमीन की जरूरत होती है,तो संबंंधित अधिकारी तत्काल संबंधित उपायुक्त से मुलाकात कर मामले का निपटाने का प्रयास करें.

इसे भी पढ़ें : नैक ग्रेडिंग वाला झारखंड का पहला निजी विवि बना जेआरयू

पीएम आवास योजना की प्रगति पर सजग रहें अधिकारी:आशीष सिंहमार

बैठक के दौरान नगरीय प्रशासन के निदेशक आशीष सिंहमार ने सभी निकायों के पदाधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति को लेकर सभी संबंधित अधिकारी सजग रहें. योजना के क्रियान्वयन को लेकर यदि काेई भी वित्तीय अनियमितता सामने आती है, तो ऐसे अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगर निकायों में 12 अक्टूबर को विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जाए.

इसे भी पढ़ें : अनिश्चितकालीन धरना : नियोजन नहीं मिलने पर अपनाएंगे उग्रवाद का रास्ता

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए तैयार रहें अधिकारी : अमित कुमार

स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि वर्ष 2018 के स्वास्थ्य सर्वेक्षण की सूची में राज्य और रांची की स्थिति काफी अच्छी रही थी. इस दौरान उन्होंने नगर निकायों के अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया. इसके साथ ही उन्होंने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में बिना अवधि विस्तार के कार्यों को संपन्न करने का निर्देश दिया. बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, अमृत और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े कई पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन पर भी चर्चा हुई.

इसे भी पढ़ें : 26.75 करोड़ में बनेगा बिरसा मुंडा म्यूजियम, 15 नवबंर 2019 तक पूरा होगा कार्य

बैठक में जिन योजनाओं पर खासकर बातचीत हुई उसमें प्रमुख हैं

  • सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट
  • प्लास्टिक पर प्रतिबंध
  • रेन वाटर हार्वेस्टिंग
  • विभिन्न निकाय में लंबित भवन के नक्शाें का निपटारा
  • निकायों में वेंडिंग जोन के लिए स्थल का चयन
  • नए शहरी स्थानीय निकायों का गठन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारी और अमृत योजना महत्वपूर्ण है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: