न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम आवास को लेकर कोई समस्या हो तो शिकायत करें: बोकारो डीसी

योजनाओं में कोताही बरतने व ग्रामीणों को बरगलाने वाले कर्मियों पर होगी कार्रवाई

1,088

Bokaro: बोकारो जिले में दिवाली के बाद 15 दिनों तक हर तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन और राशन कार्ड होल्डरों की जांच की जायेगी. ताकि, यह पता चल सके की इन योजनाओं का लाभ उचित लाभुकों को मिल रहा है या नहीं. क्योंकि इन योजनाओं में अनियमितता होने की बात सामने आती है. सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को जनता से मिलकर उनकी समस्याओं का निदान करते हैं. यह बातें जिले के डीसी मृत्युंजय कुमार वर्णवाल ने मासिक प्रेस वार्ता में कही. उन्होंने कहा कि उचित लाभुक को हर सरकारी योजनाओं का लाभ मिले. इसे लेकर जिला प्रशासन ने एक अभियान के तहत का करना शुरु किया है. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजनाओं का लाभ वैसे हर गांवों में रहने वाले लोगों को मिलना है, जो इसे पाने की अर्हता रखते हैं. वहीं जिन लोगों का आवास योजना की सूची में नाम नहीं जुड़ सका है. वे अपने संबंधित मुखिया और पंचायत सेवक से मिलकर नाम जुड़वा सकते हैं. उसके बाद भी अगर नामों के जोड़ने के एवज में किसी भी प्रकार की कोई भ्रष्टाचार या लेन-देन की बात सामने आती है, तो लाभुक सीधे जनता मिलन के दिन मंगलवार और शुक्रवार को डीसी कार्यालय में मिल कर अपनी समस्या रख सकते है. ऐसा करने वाले कर्मचारियों पर सीधे कार्रवाई होगी.

इसे भी पढ़ें – अलर्ट : रात 8 बजे से पहले और 10 बजे के बाद पटाखे फोड़े, तो होगी कार्रवाई

सुरक्षित होकर मनाये दिवाली

डीसी ने दिवाली को सुरक्षित तरीके से मनाने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि पटाखा से दूरी बनाकर उसका आनंद उठाये. वहीं कोशिश हो कि कम से कम पटाखों का उपयोग करें. इसके साथ जिले भर के बर्न यूनिट वाले अस्पतालों को निर्देश दिया गया है. उसे दिवाली के दौरान तैयार रखें, ताकि कहीं पर कोई हादसा होने पर घायलों का उचित इलाज समय पर हो सके. उन्होंने कहा कि बोकारो शहर के गरगा पुल के पास पटाखों की दुकान बनाये गये हैं. इसके अलावे भी कई लोगों को लाईसेंस दिया गया है. वहीं अवैध पटाखा स्टॉक को लेकर चास में छापामारी की गयी है. जिसकी जांच चल रही है.

इसे भी पढ़ें – टीपीसी के चार उग्रवादियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक माह में इन योजनाओं की हुई प्रगति

डीसी वर्णवाल ने बताया कि बीते एक माह में बोकारो के जिला योजना शाखा के तहत विशेष केंद्रीय सहायता के तहत जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 71 योजनाओं पर कार्य चल रहा है. वहीं जिला अनाबद्ध योजना निधि से 57 योजनाओं पर कार्य चल रहा है. जिला समाजिक सुरक्षा शाखा की ओर से वृद्धावस्था पेंशन योजना के 39,549 लाभुकों को सितंबर माह में पेंशन का भुगतान कर दिया गया. 11,654 विधवा पेंशन योजना के लाभुकों को पेंशन दिया गया है. दिव्यांग पेंशन योजना के 794 लाभुकों को भी पेंशन मिला है. इसी तरह हर योजनाओं का लाभ बीते माह में लाभुकों को दिया गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 233 अक्तूबर तक 401 आवास पूरे हो गये हैं. वहीं 259 आवास निर्माण का काम चल रहा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: