Latehar

लातेहार में कूप खुदाई के दौरान मारे गये मजदूरों के लिए विभाग ने जारी की मुआवजा राशि

Ranchi: लातेहार में काम के दौरान हुई तीन मनरेगा मजदूरों की मौत के मामले में मुआवजा राशि जारी की गई है. दरअसल 11 मई को लातेहार जिला के मनिका प्रखंड के बरवैया कला पंचायत में तीन मनरेगा मजदूरों की मौत काम के दौरान हो गई थी.

Jharkhand Rai

जिसके अलोक में विभाग के द्वारा 75 हजार रुपये मुआवजा आश्रितों को देने के लिए राशि विभाग की ओर से जिला को उपलब्ध करा दी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःकैसे पूरा होगा सीएम का एक्शन प्लान, अब तक 29 योजनाएं प्रक्रियाधीन, अधिकांश में काम ही शुरू नहीं

Samford

कूप खुदाई में जिन तीन मनरेगा मजदूरों की मौत हुई थी, उसमें यशवंत सिंह पिता प्रसाद सिंह (जॉब कार्ड 2561) उम्र 22 वर्ष है, नन्देव सिंह पिता चमार सिंह (जॉब कार्ड 2567) उम्र 33 वर्ष, दामोदर उरांव पिता शन्कियार उरांव (जॉब कार्ड 9444) उम्र 31 शमिल थे.

क्या है मनरेगा मजदूरों की मौत पर राज्य सरकार का संकल्प

झारखंड सरकार की ओर से मनरेगा श्रमिकों की मौत को लेकर 2011 में संकल्प लिया गया है. इसके अनुसार, अगर किसी मनरेगा मजदूर ने 15 दिन भी कार्य किया है और उसकी असामयिक मौत हुई है, तो उसके आश्रित को अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाना है. इसके तहत स्वभाविक मृत्यु पर 30000 मुआवजा एवं आकस्मिक मृत्यु पर 75000 मुआवजा आश्रितों को देने का संकल्प लिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः14वें वित्त आयोग से मिले 4214.33 करोड़ का ऑडिट नहीं कराना चाहती सरकार! आठ माह में एजेंसी तक तय नहीं

राज्य में सुरक्षा के गाइडलाइनों का नहीं किया जाता पालन

झारखंड में मनरेगा योजना के तहत बड़े पैमाने पर ग्रामीण काम करते हैं. इसका अंदाजा इसी बात मिलता है कि राज्य में जहां मनरेगा में मिलने वाली मजदूरी न्यूनतम मजदूरी से कम है. इसके बावजूद लोग मनरेगा योजना में काम कर अपना गुजर बसर कर रहे हैं.

राज्य में मनरेगा योजना को लेकर मजदूरों के हित में गाइडलाइन भी जारी किया है जिसका पालन योजना कार्यस्थल पर नहीं किया जाता है.

गाइडलाइन के तहत कार्यस्थल पर योजना बोर्ड, फर्स्ट एड बॉक्स, शुद्ध पेयजल, सूचना बोर्ड लगना अनिर्वाय है. लेकिन जिला प्रशासन की ओर से कार्यस्थल पर उपरोक्त सुविधा उपलब्ध नहीं करती. जिसका खामियाजा मनरेगा मजदूरों को भुगतना पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंःटीवी चैनलों पर एक महीने तक नजर नहीं आएंगे कांग्रेस के प्रवक्ता, पार्टी ने जारी किया फरमान

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: