NationalSportsTOP SLIDER

कॉमनवेल्थ गेम्स: दसवें दिन भारत की जोरदार शुरूआत,अमित व नीतू को स्वर्ण पदक,महिला ह़ॉकी में कांस्य

भारत की झोली में कुल 15 स्वर्ण समेत 43 पदक

New Delhi: Commonwealth Games के दसवें दिन भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार प्रदर्शन जारी है. शुरूआती तीनों इवेंट में भारत की झोली में पदक आया है. इनमें बॉक्सिंग में अमित पंघाल व नीतू घणघस ने अपने अपने मुकाबले में सोना जीतकर भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 15 पहुंचा दी है. इसके साथ ही हॉकी में भारतीय महिला टीम ने 16 वर्ष बाद भारत को कांस्य पदक दिलाया. इस मुकाबले में झारखंड की बेटी सलीमा टेटे ने जोरदार खेल दिखाया. भारत की ओर से हुए एकमात्र मैदानी गोल टेटे की स्टिक से ही निकली.

बॉक्सिंग में पुरुषों के 48-51 किग्रा भारवर्ग में अमित पंघाल ने भी स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने इंग्लैंड के किआरन मैकडोनाल्ड को 5-0 हराया और बॉक्सिंग में आज देश को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है।

बॉक्सिंग में महिलाओं के 45-48 किग्रा भारवर्ग में भारत की नीतू घणघस ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने फाइनल मैच में इंग्लैंड की डेमी जाडे को 5-0 से हराया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का 14वां स्वर्ण पदक है।

Sanjeevani

वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 2-1 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीत लिया है.16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम क़ॉमनवेल्थ खेलों में पदक जीतने में कामयाब रही है. 2006 में भी भारतीय टीम ने कांस्य पदक जीता था. चौथे क्वार्टर में स्कोर बराबर होने के बाद पेनल्टी शूटआउट में फैसला किया. जिसमें भारत की गोलकीपर सविता पूनिया ने शानदार 4 गोल बचाकर भारत को कांस्य पदक दिलाया.इससे पहले झारखंड की सलीमा टेटे ने भारत की ओर से एकमात्र मैदान गोल कर भारत को बढ़त दिलाई थी लेकिन आखिरी मिनट में न्यूजीलैंड ने पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर मैच बराबरी पर ला दिया था.

पीवी सिंधु ने महिला एकल के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर की जिया मिन को 21-19, 21-17 से हराया.

इसे भी पढ़े: नीति आयोगः CM हेमंत सोरेन ने PM मोदी से लगायी गुहार, कहा-GST से झारखंड को घाटा, रॉयल्टी के 1 लाख 36 हजार करोड़ का हो भुगतान

पीएम नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के कई पदक जीतने के बाद रविवार को खिलाड़ियों प्रयासों की सराहना की. महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर भावुक हुई और लोगों से माफी मांगने वाली भारतीय पहलवान पूजा गहलोत के एक वीडियो को टैग करते हुए मोदी ने कहा, पूजा, आपके पदक के लिए उत्सव होना चाहिए, माफी नहीं. उन्होंने कहा, आपकी जीवन यात्रा हमें प्रेरित करती है, आपकी सफलता हमें प्रसन्न करती है. आपकी किस्मत में कई शानदार चीजें हैं चमकते रहें.

राष्ट्रपति ने भी खिलाड़ियों को दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले मुक्केबाजों रोहित टोकस और मोहम्मद हुसामुद्दीन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी सोनलबेन पटेल और पहलवानों दीपक नेहरा एवं पूजा सिहाग को रविवार को बधाई दी.

Related Articles

Back to top button