NationalNEWSTOP SLIDER

Commonwealth Games 2022 : 9वें दिन भारत पर मेडल की बारिश, कुल 14 मिले जिनमें 4 गोल्ड

Commonwealth Games  : इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. गेम्स के नौवें दिन यानी कि 6 अगस्त (शनिवार) को भारत ने कुल 14 मेडल अपने नाम किए जिसमें चार गोल्ड, तीन सिल्वर और सात ब्रॉन्ज शामिल थे.  क्रिकेट, टेबल टेनिस, बॉक्सिग, हॉकी जैसे इवेंट्स में भारतीय खिलाड़ियों ने फाइनल में पहुंचकर मेडल जीतना सुनिश्चित कर लिया है.

कुश्ती में मिले कुल छह मेडल

शनिवार को भारतीय रेसलर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन गोल्ड और तीन  कांस्य पदक जीते. पुरुषों के 57 किलो भारवर्ग में पहलवान रवि कुमार दहिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया. रवि दहिया ने फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के ई. विल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात दी.

रेसलर विनेश फोगाट की बात करें तो उन्होंने नॉर्डिक सिस्टम के तहत आयोजित 53 किलो भारवर्ग इवेंट में गोल्ड जीता. वहीं नवीन ने पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 74 किलो भारवर्ग के फाइनल में बाय फॉल के जरिए 9-0 से मात देकर गोल्ड मेडल हासिल किया. इसके अलावा पूजा गहलोत, दीपक नेहरा और पूजा सिहाग भी रेसलिंग में भारत के लिए कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं.

Sanjeevani

पैरा टेबल टेनिस में भाविना को गोल्ड

 पैरा टेबल टेनिस में भी भारत का वर्चस्व देखने को मिला. भाविना पटेल ने महिला एकल (वर्ग 3-5) में स्वर्ण जबकि सोनलबेन मनुभाई पटेल कांस्य पदक जीता. टोक्यो पैरालंपिक की रजत पदक विजेता भाविना ने फाइनल में नाईजीरिया की क्रिस्टियाना इकपेयोई को 12-10, 11-2, 11-9 से मात दी. वहीं 34 साल की सोनलबेन ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से हराया.

बॉक्सिंग में तीन कांस्य, तीन प्लेयर फाइनल में

 बॉक्सिंग में जैस्मीन लैंबोरिया, मोहम्मद हुसामुद्दीन, रोहित टोकस को अपने-अपने भारवर्ग के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा जिसके चलते ये तीनों प्लेयर ब्रॉन्ज मेडल ही जीत सके. भारत के लिए अच्छी बात ये रही कि निकहत जरीन, नीतू गंघास, अमित पंघल और सागर अहलावत फाइनल में पहुंच चुके हैं, ऐसे में उनका सिल्वर मेडल जीतना कम से कम तय है.

लॉन बॉल्स और एथलेटिक्स में भी मेडल

टीम इंडिया ने लॉन बॉल्स के मेन्स टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता. फाइनल में सुनील, नवनीत, चंदन और दिनेश की अगुवाई वाली टीम को नॉर्दर्न आयरलैंड ने मात दी. उधर प्रियंका गोस्वामी ने 10 किमी की पैदल वॉक में सिल्वर मेडल हासिल किया. प्रियंका ने 43 मिनट और 38.82 सेकेंड में यह दूरी तय की. वहीं अविनाश मुकुंद साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत के लिए सिल्वर मेडल हासिल किया.

मेडल टैली में भारत का ये हाल

भारत अब भी मेडल टैली में पांचवें स्थान पर ही है. भारत के नाम 13 गोल्ड, 11 सिल्वर एवं 16  ब्रॉन्ज मेडल हैं. मेडल टैली में 59 गोल्ड, 46 सिल्वर और 50 ब्रॉन्ज के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. वहीं मेजबान इंग्लैंड 50 गोल्ड मेडल हासिल कर दूसरे एवं कनाडा 22 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान पर है. जबकि न्यूजीलैंड भारत से एक स्थान ऊपर चौथे नंबर पर है.

इसे भी पढ़ें: 9 अगस्त को बड़े वाहनों की No Entry : शहर में इन 10 सड़कों पर हो सकता है वाहनों का आवागमन बंद, जानें क्यों

Related Articles

Back to top button