Lead NewsNationalNEWS

भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता आज, भारत डेपसांग व डेमचोक मुद्दे पर समाधान चाहेगा

New Delhi: भारत व चीन के बीच लद्दाख में सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की 16वें दौर की वार्ता होगा. जाहिर है इस बैठक में भारत डेपसांग और डेमचोक में मुद्दों के समाधान के अलावा शेष सभी फ्रिक्शन पॉइंट्स पर जल्द से जल्द सैनिकों को हटाने के लिए दबाव डालेगा. भारत लगातार द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के बार्डर पर जारी तनाव को खत्म करने पर जोर देते रहा है.

 

पिछले सप्ताह विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बाली में हुई बातचीत में पूर्वी लद्दाख से जुड़े विवाद का मुद्दा प्रमुखता से उठा था. जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन से इतर बाली में एक घंटे की बैठक में जयशंकर ने यी को पूर्वी लद्दाख में सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की जरूरत बताई थी.  उन्होंने यह भी कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंध आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हितों पर आधारित होने चाहिए.

 

इधर, 16वें दौर की वार्ता से एक दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शिनजियांग का दौरा किया और अपने सैनिकों के साथ मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस बैठक में अहम फैसले लेते हुए निर्देश जारी किए गए होंगे.

 

Related Articles

Back to top button