JharkhandLead NewsNational

झारखंड सहित उत्तर भारत के कई शहरों में ठंड बढ़ी, कई राज्यों में घना कोहरा छाया

कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे चला गया. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा.

 NewDelhi :  झारखंड सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को ठंड बढ़ गयी और कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहा जबकि दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, तो वहीं कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे चला गया. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा.

इसे भी पढ़े : केजरीवाल का एलान, यूपी विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

  उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बहुत हल्की बारिश

MDLM
Sanjeevani

झारखंड सहित उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बहुत हल्की बारिश हुई.  हरियाणा और पंजाब में तापमान सामान्य से नीचे चला गया. हिमाचल प्रदेश में, केलांग और कल्पा में पिछले 24 घंटों में शुष्क मौसम के बावजूद शून्य डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से बहने वाली बर्फीली हवाओं ने मंगलवार को दिल्ली का पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है.  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अधिकतम तापमान भी गिरकर 18.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है.

इसे भी पढ़े : भारतीय डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स ने लांच किया नया डिजिटिल पेमेंट एप DakPay

दिल्ली में  तापमान में गिरावट जारी रहेगी

शहर में तापमान के आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला के अनुसार मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम था. जाफरपुर में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि आयानगर और लोधी रोड मौसम केन्द्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार डिग्री और 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले साल दिसंबर के अंतिम सप्ताह में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहेगी.  बुधवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और शुक्रवार तक इसके पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.  आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों में अगर एक दिन के लिए भी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे या लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है तो शीतलहर की घोषणा की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button