JharkhandLead NewsNEWS

सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कोल इंडिया ने बढ़ाये कदम, बनायी दो सब-ऑर्डिनेट कंपनी

Ranchi : ऊर्जा की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए कोल इंडिया सौर ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी अपने कदम बढ़ाये हैं. इसी कड़ी में कोल इंडिया ने अपनी पूर्व की सात सब-ऑर्डिनेट कंपनी के साथ-साथ दो अन्य कंपनी शुरू करने की घोषणा की है. कोल इंडिया से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि जिन दो कंपनियों की घोषणा की गयी है उन्हें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में फाईलिंग करा ली गयी है. जिन दो कंपनियों के शुरुआत करने की घोषणा की गयी है उनके नाम कोल इंडिया सोलर प्राइवेट लिमिटेड तथा कोल इंडिया नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड होगा.

सात सब-ऑर्डिनेट कंपनियां करती हैं कोयले का उत्पादन

देश भर में जितने भी पावर प्लांट चल रहे हैं वो कोल इंडिया के भरोसे ही अधिकांश संचालित हो रही हैं. देश में कोयला उत्पादन में कोल इंडिया की हिस्सेदारी लगभग 80 फीसदी है. कोल इंडिया अपनी सात सबोर्डिनेट कंपनियों के भरोसे कोयले का उत्पादन कर रही हैं. ये कंपनियां बीसीसीएल, ईसीएल, सीसीएल, एनसीएल, एमसीएल, डब्ल्यूसीएल एवं एसईसीएल हैं जो सक्रियता से काम कर रही हैं.

Catalyst IAS
SIP abacus

इसे भी पढ़ेः JHARKHAND NEWS: 73 कोचों को मिला एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया का प्री-लेवल वन एथलेटिक्स सर्टिफिकेट

MDLM
Sanjeevani

कोल इंडिया के सीनियर अधिकारियों की मानें तो बदली परिस्थिति और समय के साथ आनेवाले वर्षों में कोयले की उपयोगिता कम होने की संभावना को देखते हुए कोल इंडिया ने सौर ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कदम बढ़ाये हैं. सौर ऊर्जा से संबंधित कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं. वैसे कंपनी बना इन क्षेत्रों में विस्तार से काम करने की घोषणा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. मालूम हो कि झारखंड में भी सौर ऊर्जा से संबंधित बड़े प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं.

इसे भी पढ़ेः दिग्गज मजदूर नेता एसके बक्शी (बक्शी दा) नहीं रहे. 85 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

 

Related Articles

Back to top button