West Bengal

कोल इंडिया :  26 जुलाई को रांची में होगी स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक  

Kolkata :   कोल इंडिया तथा उसकी अनुषांगिक कोयला कंपनियों के कर्मियों की लंबित मांगों के समाधान को लेकर स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक 26 जुलाई को रांची में होगी. इसे लेकर कोयला कर्मियों में उत्सुकता बनी हुई है. ट्रेड यूनियन नेता भी एक्टिव मोड में आ गये हैं. ट्रेड यूनियन नेताओं ने कहा कि लंबे समय के बाद रांची में जेबीसीसीआइ-10 की स्टैंडर्डाइजेशन  कमेटी की बैठक हो रही है. इससे पहले बीते पांच जून को कमेटी की बैठक बुलायी गयी थी. इस बार होने जा रही मीटिंग पांच जून को लिये गये निर्णयों के क्रियान्वयन पर केंद्रित होगी.

ट्रेड यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक 27 जुलाई को

पिछले वेतन समझौते में जारी आदेशों के क्रियान्वयन के मुद्दे पर भी चर्चा की जायेगी.  कमेटी के चेयरमैन एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्हा हैं.  इसमें कोल इंडिया सहित सभी अनुषंगी कंपनियों के कार्मिक निदेशक तथा  सीएमपीडीआई के तकनीकी निदेशक भी सदस्य हैं. यूनियन नेताओं में बीएमएस के डॉ बीके राय,  वाइएन सिंह, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय,  एटक के रमेंद्र कुमार तथा सीटू के डीडी रामानंदन सदस्य हैं. जिनको प्रबंधन ने बैठक की सूचना पहले ही प्रेषित कर दी है.  ट्रेड यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारियों की 27 जुलाई को सीएमपीडीआई एटक कार्यालय में बैठक होगी. तीन यूनियनों के वरिष्ठ नेताओं सहित सभी यूनियनों के 10-10 प्रतिनिधि शामिल होंगे.

कोल इंडिया प्रबंधन के निर्णयों पर चर्चा  की जायेगी

श्रमिक नेताओं के अनुसार बैठक में कोल इंडिया प्रबंधन के निर्णयों पर चर्चा  की जायेगी. कोल इंडिया में 28 मार्च, 2018 के बाद से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 20 लाख रुपये कर मुक्त ग्रेच्यूटी का लाभ तो मिल रहा है.  लेकिन जिस तरह केंद्रीय कर्मियों को जनवरी 2016 से सेवानिवृत्ति पर 20 लाख रुपए ग्रेच्यूटी दी जाती है, वैसा कोयला कर्मियों को नहीं मिल रहा है. इसे लेकर कोल इंडिया के कर्मियों में नाराजगी है. पिछली बैठकों में भी इस पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका था. इस मुद्दे को बार-बार अगली मीटिंग के लिए टाल दिया जाता है. यूनियन इस पर भी अपनी बात रखेगी.

advt

इसे भी पढ़ें – मॉब लिंचिंग पर बंगाल के बुद्धिजीवियों ने प्रधानमंत्री को लिखा खत, कहा- हिंसा का जरिया हो गया है “जय श्रीराम” का नारा

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button