न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

प्राइवेट हाइवा से कोयला ढुलाई बंद हो, रुक जायेगी कोयला चोरी: बीएन सिंह

2,776

Dhanbad: इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन सिंह ने कहा कि प्राइवेट हाइवा से हो रही कोयला ढुलाई बंद हो जाये तो कोयला चोरी बंद हो जायेगी. उन्होंने न्यूज विंग से बातचीत में कहा कि उस समय बीसीसीएल के सीएमडी एके सहाय थे. तब कोयला ढुलाई डंपर से होती थी. उनसे मांग की गयी थी कि प्राइवेट डंपर से कोयला ढुलाई बंद कर दी जाये तो बीसीसीएल से कोयला चोरी बंद हो जायेगी. तब उन्होंने प्राइवेट डंपर को बंद किया. कोयला चोरी रुक गयी. बाद में प्राइवेट हाइवा को कोयला ढुलाई में लगा दिया गया. इस कारण ही बीसीसीएल सहित अन्य कंपनियों के कोयले की भारी पैमाने पर चोरी हो रही है.

eidbanner

20 फीसदी कोयले की होती है चोरी

बता दें कि शुक्रवार को कोयला तस्करी पर नियंत्रण को लेकर राजधानी रांची में उच्चस्तरीय बैठक हुई. खबर है कि कोयला तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने प्रवर्त्‍तन निदेशालय को जिम्मेवारी सौंपी है. बैठक में यह बात सामने आयी कि कोयला लदा 80% हाइवा ही गंतव्य तक जाता है. बाकी कोयले की चोरी हो जाती है. कोयले का अवैध खनन होता है, वह अलग है.

उच्चस्तरीय बैठक सिर्फ आइवॉश

Related Posts

ट्विंकल शर्मा कांड : धनबाद में कैंडल मार्च निकाला गया, आरोपी को कठोर सजा देने की मांग

बच्ची ट्विंकल शर्मा के साथ हुए आपराधिक यौनाचार के विरोध में रविवार की देर शाम कैंडल मार्च का कार्यक्रम रखा गया.

जानकार कहते हैं कि कोयला चोरी के मामले में इस तरह की उच्चस्तरीय बैठक सिर्फ आइवॉश है. सबको मालूम है कि कोयला चोर कौन है. चाहे जीटी रोड हो, बरवाअड्डा का कोयला भट्ठा और हार्ड कोक भट्ठा हो, झरिया और कतरास का इलाका हो, सबको मालूम है कि कोयला चोरी का पैसा किस स्कूल, शिक्षण संस्थान और आपणो घर जैसे रियल इस्टेट कारोबार में लगा है. वैसे रांची में कोयला चोरी रोकने के लिए हुई उच्चस्तरीय मीटिंग में जांच के लिए एनआईए जैसी एजेंसी को लगाने की हुई बात आशा बंधाती है कि कुछ ठोस कार्रवाई होगी. मामले में ऐसी कार्रवाई की जरूरत है जिससे जाल में अवैध कोयला कारोबार को संरक्षण देकर चैनेलाज्ड करनेवाले वर्तमान और पूर्व के बड़े पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आ जायें.

इसे भी पढ़े: खादी सरस मेला में उमड़ रही खरीदारों की भीड़, ग्रामोत्पादों के साथ अन्य राज्यों के स्टॉल कर रहे आकर्षित

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: