न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीएम 18 को सफाईकर्मियों के साथ करेंगे बैठक, बनेगी नयी ड्राफ्ट एचआर पॉलिसी

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने पिछले दो मई को रांची में नगर निगम के अधिकारियों के समक्ष सफाईकर्मियों के कल्याणकारी कार्यों के संबंध में अपनी बात रखी थी.

139

Ranchi : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने पिछले दो मई को रांची में नगर निगम के अधिकारियों के समक्ष सफाईकर्मियों के कल्याणकारी कार्यों के संबंध में अपनी बात रखी थी.  चार माह के बीतने के बाद अब निगम के अधिकारियों की नींद खुली है. नये नगर आयुक्त मनोज कुमार ने न्यूज विंग को बताया कि निगम जल्द ही इन सफाईकर्मियों के लिए एक ड्राफ्ट, एचआर पॉलिसी बनाने जा रहा है. हालांकि इन कर्मियों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास के स्तर पर भी पहल की जा रही है. स्वयं मुख्यमंत्री 18 सितम्बर को इन सफाईकर्मयों के साथ आवश्यक बैठक कर उन्हें प्रोत्साहित करने का काम करेंगे. मालूम हो कि दो मई को रांची दौरे पर आये राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई जाला ने सफाई कर्मचारियों के जीवन स्तर पर चिंता जताते हुए उनके कल्याण के लिए पहल करने का निर्देश दिया था.

mi banner add

कहा था कि निगम के अधिकारी हर दो माह में सफाईकर्मियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनें. इससे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा. इससे वे कर्मी मन लगाकर काम करेंगे. लगभग चार माह बीतने के बाद  निगम ने अपने स्तर पर कोई पहल नहीं की. उसके बाद नगर विकास सचिव ने सात सितम्बर को साफ-सफाई में लगे कर्मचारियों के कल्याण के लिए योजनाएं तैयार करने की जरूरत पर बल दिया था. सचिव ने कहा था कि साफ-सफाई व्यवस्था का मैनुअल तैयार इन कर्मियों के प्रमोशन के लिए नीति बनायी जाये.

इसे भी पढ़ेंःपुलिस महकमे के एक खास वर्ग का नौकरशाही में वर्चस्व, राष्ट्रपति से शिकायत

धुर्वा में सीएम सफाईकर्मियों के साथ साक्षात्कार करेंगे

Related Posts

बकरी बाजार मैदान में कॉम्प्लेक्स बनाने के निर्णय को रद्द करने की मांग, AAP ने मेयर को सौंपा ज्ञापन

पार्टी ने मांग की कि उस मैदान को बच्चों के खेल के मैदान-पार्क के रूप में विकसित किया जाये

चार माह बाद भी निगम द्वारा कर्मचारियों के हित में कल्याणकारी कार्य नहीं किये जाने के सवाल पर नगर आयुक्त मनोज कुमार ने न्यूज विंग संवाददाता को बताया कि सफाईकर्मियों के कल्याण के लिए न केवल निगम बल्कि सरकार ने भी अपने स्तर पर पहल शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री स्वयं 18 सितम्बर को इसी संदर्भ में सफाईकर्मियों के साथ आवश्यक बैठक करने जा रहे है. स्वच्छता सेवा कार्यक्रम के तहत धुर्वा स्थित जवाहरलाल नेहरू  में सीएम इन सफाईकर्मियों के साथ एक साक्षात्कार करेंगे. कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य इन सफाईकर्मियों के मनोबल को आगे बढ़ाकर यह बताना है कि उन्हीं के प्रयासों से आज प्रधानमंत्री के स्वच्छता जैसे सपने को बढ़ावा मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें :रांची : सुरक्षा और कानून को ताक में रख कर युवतियां चलाती है. दोपहिया वाहन

निगम बनायेगा ड्राफ्ट एचआर पॉलिसी

इसके अलावा निगम स्तर पर किये जा रहे प्रयासों की बात करते हुए नगर आयुक्त ने बताया कि आयोग के अध्यक्ष और विभागीय सचिव के निर्देश के बाद निगम इन सफाईकर्मियों के कल्याण के लिए एक ड्राफ्ट एचआर पॉलिसी बनाने जा रहा है. इसी पॉलिसी के तहत ही भविष्य में कर्मियों के कामों को देखते हुए उनके प्रमोशन, इनसेंटिव बेस्ड पेमेंट पर विचार किया जाना संभव हो सकेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: