JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

राजधानी रांची को 19 अगस्त को सीएम देंगे सौगात, 666 करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

Nikhil Kumar

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 19 अगस्त (जन्माष्टमी) के दिन राजधानी रांची को एक पुल व दो सड़क परियोजनाओं की सौगात देंगे. सड़क-पुल की इन योजनाओं की कुल लागत 666.13 करोड़ रुपये की है, जिसके निर्माण के लिए सीएम शुक्रवार को शिलान्यास करेंगे. पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत इसे बनवाया जायेगा. शिलान्यास कार्यक्रम सिरमटोली स्थित सरना स्थल मैदान में दिन के एक बजे से होगा. इसी जगह से सीएम ऑनलाइन तीनों परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. सिरमटोली-राजेंद्र नगर होते हुए मेकॉन गोलचक्कर तक फ्लाईओवर का निर्माण,दूसरा बूटी मोड़ से कांटाटोली-नामकुम ब्रिज तक फोरलेन सड़क बनेगी. इसमें पांच ब्रिज भी होगा. वहीं, अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक की सड़क के चौड़ीकरण-मजबूतीकरण किया जायेगा. सिरमटोली से मेकॉन तक फ्लाईओवर निर्माण का जिम्मा एलएंडटी कंपनी को दिया गया है, यह ब्रिज नेपाल हाउस तक भी बनेगा. वहीं, अन्य दो सड़कों का निविदा फाइलन चरण में है. अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक की सड़क कुछ दूर तक टू-लेन फिर फोर-लेन बनेगी. इन सड़क परियोजनाओं के निर्माण से राजधानी रांची ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर होगी,जाम से भी निजात मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: ESIC कार्डधारकों का अब कांके जेनरल हॉस्पिटल में भी हो सकेगा मुफ्त इलाज, जानें कैसे…

Sanjeevani

इस तरह बनेगा सड़क व पुल

सिरमटोली-पटेल चौक-राजेंद्र चौक-मेकॉन गोलचक्कर पर चार लेन फ्लाइओवर व एलिवेटेड आरओबी. 339.69 करोड़

संवेदक-एलएंडटी कंस्ट्रक्शन.

काम पूर्ण करने की अवधि-20 माह

कुल लंबाई-2.34 किमी

काम का प्रकार-फोरलेन फ्लाईओवर, आरओबी जिसकी लंबाई 1480 मीटर है, जिसमें 132 मीटर का केबल स्टेयड ब्रिज भी है.

पहुंच पथ की लंबाई-500मीटर

 

विकास नेवरी-बूटी मोड़, कोकर चौक, कांटाटोली, नामकोम आरओबी दुर्गासोरेन चौक तक तक फोर लेन रोड. 129.16750 करोड़, भू-अर्जन सहित.

काम पूर्ण करने की अवधि-15 माह

परियोजना की लंबाई-15.214 किमी

कार्य का प्रकार- अपग्रेड टू फोरलेन सड़क,पेव्ड सोल्डर के साथ व पांच ब्रिज भी.

अरगोड़ा चौक-कटहलमोड़ पथ के चौड़ीकरण-मजबूतीकरण,पुननिर्माण. 197.26 करोड़, भू-अर्जन सहित

योजना की कुल लंबाई-5.30 किमी

काम का प्रकार- चौड़ीकरण-मजबूतीकरण,पुननिर्माण. अरगोड़ा चौक चैनेज 0.00 से 1.85 तक दो लेन चैनेज 1.85 से 5.30 कटहल मोड़ तक चार लेन रोड होगा.

राजधानी रांची में सड़कों के विकास के लिए शुरू की जा रही है कई योजनाएं: सुनील कुमार

पथ निर्माण सचिव सुनील कुमार ने कहा कि किसी भी राज्य की पहचान उसकी राजधानी से होती है. ऐसे में राजधानी रांची में बेहतर सड़कों व पुलों का जाल बिछे इसके लिए पथ निर्माण विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिशा-निर्देश पर राज्य व राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने और आवागमन की सुविधा बढ़ाने के लिए सड़कों व पुलों का नेटवर्क विकसित किया जा रहा है. इसी कड़ी में दो महत्वपूर्ण सड़क व एक फ्लाईओवर का निर्माण का शिलान्यास किया जा रहा है. जल्द ही और नई योजनाओं की शुरूआत होगी.

इसे भी पढ़ें: डीजेएन ग्रुप के इलवातुरी संतोष को नहीं मिली ईडी कोर्ट से राहत, आकर्षक रिटर्न का झांसा देकर लोगों से ठगे 67.37 करोड़

Related Articles

Back to top button