JharkhandRanchi

17 को #PMmodi के जन्मदिन पर 137 करोड़ से बनने वाली 1600 KM सड़कों का शिलान्यास करेंगे सीएम

विज्ञापन

Ranchi : झारखंड विधानसभा के लिए 13 सितंबर का दिन इतिहास में दर्ज हो गया. नये विधानसभा परिसर में विशेष सत्र का आयोजन किया गया. यह चतुर्थ विधानसभा सत्र का अंतिम दिन था. इस ऐतिहासिक मौके पर  प्रतिपक्ष के नेता सहित प्रमुख विपक्षी पार्टी झामुमो ने हिस्सा नहीं लिया.

विशेष सत्र के दौरान राज्यपाल का अभिभाषण हुआ. अभिभाषण के बाद सीएम सहित कई विधायकों ने अपनी बातें रखी. शोक प्रस्ताव के बाद कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी.

सीएम ने अपने भाषण में बताया कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर खूंटी से 137 करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1600 किमी सड़क का उद्घाटन करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि 2020 तक सभी ग्रांवों में भी 24 घंटे बिजली मुहैया होगी.

advt

इसे भी पढ़ें : रांची विवि छात्र संघ चुनाव: शनिवार तक होगा नॉमिनेशन, 93662 वोटर डालेंगे वोट

नये विधानसभा भवन का श्रेय न मैं लेना चाहता हूं ना हमारी सरकार : सीएम

नये विधानसभा भवन के बारे में सीएम ने कहा, इसका श्रेय ना तो मैं लेना चाहता हूं, ना हमारी सरकार. इसका श्रेय राज्य की सवा तीन करोड़ जनता को मिलना चाहिए जिन्होंने भाजपा को स्पष्ट बहुमत देने का काम किया है.

उन्होंने चुट्टे गांव के ग्रामीणों को भी इस भव्य विधानसभा के लिए बधाई दी. नया विधानसभा भवन हटिया विधानसभा क्षेत्र के चुट्टे गांव में बनाया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे व्यवहार के लिए कोई स्थान नहीं है जिससे इस लोकतंत्र के मंदिर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचे.

adv

इसे भी पढ़ें : चतराः भगवान भरोसे सदर अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था, एक खुराक दवा भी नसीब नहीं हो रही बच्चों को

मैं स्वीकार करता हूं कि 16 से 18 घंटे मिल रही है बिजली

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा कि मैं स्वीकार करता हूं कि राज्य के कई ईलाकों में सिर्फ 16 से 18 घंटे ही बिजली मिल रही है. उन्होंने साथ ही कहा कि 2020 के मार्च अप्रैल तक सभी ग्रामीण इलाकों में भी 24 घंटे बिजली दे दी जायेगी.

वहीं उन्होंने कहा कि दिसंबर 2019 तक 80 प्रतिशत गांवों में 24 घंटे बिजली पहुंचा दी जायेगी. इसके लिए राज्य में 69 नया ग्रिड लगभग पूरे हो गये हैं और 100 से अधिक नये सबस्टेशन बन रहे हैं.

सरकार की तरफ से मुझे कोई निमंत्रण कार्ड नहीं भेजा गया : हेमंत सोरेन

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार की तरफ से मुझे कोई निमंत्रण कार्ड नहीं भेजा गया है. वहीं संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि उन्होंने हेमंत सोरेन से संपर्क करने की कोशिश की. दो बार उनके पीएस से भी बात हुई पर उन्होंने हेमंत सोरेन से बात नहीं करायी.

मंत्री ने सदन में बताया कि उन्होंने पीएस से हेमंत सोरेन के आवास पहुंचने पर भी खबर करने की बात कही थी ताकि वो निमंत्रण कार्ड लेकर जा सकें पर कोई खबर नहीं आयी.

क्या बोले अन्य मंत्री-विधायक

सरयू रायः विस के नये भवन में माननीय सदस्यों को उपस्थित होने का मौका मिला है इसलिए धन्यवाद. आवाज गूंजती है, कुछ त्रुटियां हैं. उसे दूर कर लिया जायेगा. हमें यह नहीं सोचना चाहिए की राज्य ने हमें क्या दिया, हमने राज्य को क्या दिया यह महत्वपूर्ण है. पक्ष और विपक्ष दोनों को विकास के दो पहिये के रूप में काम करना चाहिए.

प्रदीप यादवः राज्य के लिए सर्वोच्च ऐतिहासिक क्षण है. ऐतिहासिक पल में ऐतिहासिक फैसला भी लिया जाया. इस मौके पर ट्रैफिक फाइन को कम कर दिया जाये. राज्य में सरकार एक छंटाक भी बिजली अधिक पैदा नहीं करा पायी और राज्य को पावर हब बनाने की बात करते हैं. लिम्का बुक में यह भी रिकॉर्ड दर्ज हो जाना चाहिए कि 26 हजार को नौकरी देने के बाद 20 हजार वापस आ गये. उन्होंने साथ ही पूछा कि कोई भी दिल में हाथ रखकर बता दे कि प्रदेश ओडीएफ हो गया है.

नीलकंठ सिंह मुंडाः सपना क्या होता है और सपने का पूरा होना क्या होता है यह सभी के चेहरे में दिख रहा है. नये सदन की पहली बैठक में नेता प्रतिपक्ष होते तो अच्छा होता.

रामचंद्र सहिसः रामचंद्र सहिस जब बोलने के लिए उठे तो स्पीकर ने कहा कि थोड़ा शॉर्ट में. वैसे भी आप शॉर्ट हैं. इस पर उन्होंने कहा कि लंबाई मायने नहीं रखता, सोच उंची रखनी चाहिए. राज्य का सपना था कि अपना भवन हो. यहां से राज्य के लोगों के लिए अच्छे निर्णय हो सकें.

भानुप्रतापः भव्य विधानसभा बनाने के लिए सरकार का दिल से आभार. सबके मन में था सपना की सदन हो अपना. यह सदन बहुत बड़ा है. लगता है यह प्रस्ताव इस विधानसभा से पास होगा कि 150 सीटों का विधानसभा होगा. साथ ही उन्होंने मांग की कि आवास विधानसभा, सीएम आवास इसी कैंपस में हो.

सुखदेव भगतः नये विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री को बधाई. आपकी प्रतिब़द्धता के लिए बधाई. सरकार के प्रति विश्वसनीयता बनी रहे, जो बात सरकार के तरफ से हुई उसपर काम हो पूरा हो.

नवीन जयसवालः हमारे क्षेत्र में बना इसके लिए बधाई देता हूं. अच्छा तालमेल हो इसका भी ध्यान रखा जाये. पर कमियों को दूर कर दिया जाये.

इसे भी पढ़ें : #NewTrafficRule: नये चालान की मार, पलामू में गुलजार रहने वाले पेट्रोल पंपों की बिक्री 20% घटी

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button