न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीएम रघुवर दास ने बदला नगर उंटारी अनुमंडल का नाम

श्री वंशीधर महोत्सव के समापन पर सीएम ने किया 325 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

81

Palamu/Garhwa: गढ़वा जिले के वंशीधर नगर (नगर उंटारी) में चल रहे दो दिवसीय श्री वंशीधर महोत्सव का सोमवार को समापन हो गया. समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास शामिल हुए. उद्घाटन कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल हुई थीं.

नगर उंटारी अनुमंडल का नाम वंशीधर हुआ, सीएम ने जारी की अधिसूचना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बंशीधर महोत्सव के दूसरे दिन कार्यक्रम में भाग लेते हुए नगर उंटारी अनुमंडल का नाम वंशीधर नगर करने की अधिसूचना जारी की. मुख्यमंत्री ने इस अधिसूचना की प्रति गढवा उपायुक्त को देते हुए कहा कि आज से नगरउंटारी अनुमंडल वंशीधर नगर के रूप में जाना जायेगा.

बाबा वंशीधर मंदिर नाम से डाक टिकट जारी

वंशीधर महोत्सव में नगर उंटारी वासी सहित पूरे पलामू प्रमंडल की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल वंशीधर महोत्सव के प्रथम कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान उन्होंने इसकी घोषणा की थी. इस बीच केंद्र सरकार से इसकी हरी झंडी मिलने के बाद आज इसकी औपचारिक घोषणा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही बाबा वंशीधर मंदिर से संबंधित डाक टिकट भी जारी किया.

वंशीधर नगर में बनेगा भव्य गेस्ट हाउस

इस दरौन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि डाक टिकट जारी होने से पूरे देशस्तर तक वंशीधर मंदिर की पहचान बनेगी. उन्होंने समारोह में गढ़वा जिले के विकास के लिए 325 करोड़ रूपये की सड़क एवं पुलिया का ऑनलाइन लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया. मुख्यमंत्री ने डिग्री कॉलेज एवं विज्ञान केंद्र की स्थापना करने तथा नगरउंटारी में एक भव्य गेस्ट हाउस बनाने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने स्थानीय सांसद की मांग पर वंशीधर महोत्सव को आगे से राजकीय महोत्सव के रूप में मनाने की भी घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वंशीधर मंदिर की प्रतिमा विश्व विख्यात है, इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेंगे. इससे यहां रोजगार भी बढ़ेगा. उन्होंने अपने विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि पिछले चार सालों में झारखंड सरकार ने विकास के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने का काम किया है. सिर्फ गढ़वा जिले में 854 करोड़ रूपये की लागत से 22 पथ एवं 91 करोड़ की लागत से 13 पुल का निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार आवागमन से जोड़ने एवं पर्यटन से जोड़ने के साथ आधारभूत संरचना की दिशा में काम कर रही है. बिजली की समस्या पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि साल 2019 तक सभी गावों में सातों दिन 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी. गढ़वा में ग्रिड बनने के साथ ही यहां की बिजली समस्या दूर हो जायेगी.

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने नौजवानों को रोजगार देने के लिए 700 करोड़ रूपये का बजट बनाया है. कौशल विकास के माध्यम से नौजवानों को रोजगार के रूप में यह प्रदान किया जायेगा. 12 जनवरी तक एक लाख युवक-युवतियों को रोजगार मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के बीच 28 लाख मोबाईल सेट बांटी जायेंगी. ताकि वे बाहर के बाजारों से अवगत होकर अपने उत्पादों को बेच सकें.

किसानों की आय दुगनी करने के लिए उन्होंने कहा किया यहां से उत्पादित सब्जी को संयुक्त अरब और युरोपीय देशों में भेजा जायेगा. किसानों की सब्जी को कृषि विभाग खरीदेगा. उन्होंने कहा कि इसी तरह उनकी सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी काम कर रही है.

आधा घंटा लेट पहुंचे सीएम 

समापन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री आधा घंटा लेट महदेइया ग्राम स्थित शंकर प्रताप देव् इंटर महाविद्यालय परिसर में बने अस्थायी हैलीपैड पर दोपहर दो बजे हेलीकाप्टर से उतरे. हैलीपेड पर भाजपा नेताओं ने उनकी अगवानी की. इसके बाद पुलिस के जवानों ने मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इसके बाद भाजपा के नेताओं व शंकर प्रताप देव् इंटर महाविद्यालय के शिक्षकों व कर्मियों ने उन्हें पुष्प गुच्छ एवं माला देकर स्वागत किया. समारोह को नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, पलामू सांसद वीडी राम एवं भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही ने भी संबोधित किया. स्वागत भाषण गढ़वा डीसी हर्ष मंगला तथा धन्यवाद ज्ञापन नमन प्रियेस लकड़ा ने किया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: