DeogharJharkhandLead NewsNEWS

2022 तक राज्य के हर गांव को पेयजल से जोड़ने का लक्ष्य :  हेमंत

21 करोड़ के देवघर नगर निगम भवन का सीएम ने किया उद्घाटन

विज्ञापन

Ranchi:  राज्य की सांस्कृतिक राजधानी देवघर में शहरी जलापूर्ति परियोजना का शिलान्यास करते हुए सीएम हेमंत सोरन ने कहा है कि चल रहे आंशिक जलापूर्ति को सुधार कर सभी 36 वार्डों के शत प्रतिशत घरों में जलापूर्ति योजना हेतु व्यापक योजना तैयार की गयी है. हमारी सरकार 2022 तक राज्य के हर गांवों को पेयजल से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

इस दौरान सीएम ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरण एवं श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड का वितरण किया.

सभी 51 नगर निकायों में लागू है सीएम श्रमिक योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोजगार के अभाव व दिहाड़ी मजदूरों के सुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री श्रमिक योजना की शुरूआत की गयी है. योजना से पांच लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे. साथ हीं श्रमिकों द्वारा आवेदन करने के पश्चात उन्हें 15 दिनों के भीतर रोजगार मिलने की गारंटी है. उद्देश्य स्पष्ट है कि झारखण्ड राज्य में कोई भी गरीब या मजदूर पैसे के अभाव में कष्ट न सहें. मुख्यमंत्री श्रमिक योजना का क्रियान्वयन झारखण्ड राज्य के सभी 51 नगर निकायों में किया जा रहा है, जिसके तहत राज्य के शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब परिवारों को गारंटीयुक्त 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है.

advt

कोरोना संक्रमण से सतर्क, सजग और सावधान रहने पर दिया बल

मुख्यमंत्री सोरेन ने सभी का जोहार करते हुए कहा कि बहुत दिनों के बाद आज बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर आने का मौका मिला है. आज का दिन देवघर वासियों के लिए कई मायनों में खास है. अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त भव्य नगर निगम कार्यालय और देवघर शहरी जलापूर्ति परियोजना का शिलान्यास भी किया गया है. इस दौरान सीएम ने कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए राज्यवासियों को सतर्क, सजग और सावधान रहने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

झारखण्ड सरकार किसानों के आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने अपने संबोधन में कहा कि नवरात्र के पहले दिन मुख्यमंत्री द्वारा देवघर की जनता को कई सौगात दी गयी है. हमारी सरकार ने कोरोना काल में आप सभी के सहयोग से बेहतर कार्य किया है. वहीं किसानों की बेहतरी के लिए कृषि, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता के क्षेत्र में हमारी सरकार लगातार बेहतर कार्य कर रही है. आज हमारी सरकार कृषि को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है, ताकि किसानों को सुदृढ़ किया जा सके.

झारखण्ड के अन्य निकायों में भी बनाये जायेंगे निगम के भवन

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय चौबे ने कहा कि आज कलस्थापना के अवसर पर बाबा नगरी देवघर में माननीय श्री हेमंत सोरेन द्वारा 21.12 करोड़ लागत से बने नगर निगम भवन का उद्घाटन किया गया है जल्द हीं झारखण्ड के अन्य निकायों में भी नगर निगम भवन बनाये जाएंगे.

इसके अलावा हर घर को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से देवघर शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया, ताकि देवघर नगर निगम क्षेत्र के सभी 36 वार्ड को शुद्ध पेयजल के कनेक्शन से जोड़ा जा सके. 14 अगस्त को मुख्यमंत्री श्रमिक योजना की शुरूआत के बाद आज दूसरी कड़ी देवघर जिला से माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गयी है.

adv

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल बाबा मंदिर देवघर पहुंचे जहां उन्होंने लगातार कोरोना महामारी से जूझ रहे शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो के स्वस्थ होने को लेकर बाबा के सामने संकल्प किया.

मंत्री बादल ने उम्मीद जतायी कि जल्द से जल्द शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो के स्वास्थ्य में सुधार होगा और वह हम सबके बीच सकुशल ठीक होकर लौटेंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री के स्वस्थ होने के बाद उनके साथ बाबा मंदिर दोबारा दर्शन करने आयेंगे.

भव्य है देवघर नगर निगम का भवन

देवघर नगर निगम का नया पांच तल्ला भवन न सिर्फ झारखंड बल्कि पूर्वी भारत का सबसे भव्य एवं आकर्षक है नगर निगम कार्यालय है. नगर निगम भवन का परिसर 85 हज़ार वर्ग फीट है. विस्तृत पार्क मे विभिन्न प्रकार के फूल और वृक्ष लगे हैं. वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा है. फायर फाइटिंग के साथ सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. निगम की सभी शाखाओं के अलग-अलग कार्यालय सभी तलों पर रहेंगे. इस भवन की डिजाइन देश की प्रतिष्ठत कंपनी मास एंड वायड द्वारा तैयार की गयी है.

उदघाटन पर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे, देवघर उपायुक्त, जुडको के डीजीएम पीके सिंह और आलोक मंडल उपस्थित थे.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button