DhanbadJharkhandLead News

धनबाद गोल्फ ग्राउंड में सीएम हेमंत की सभा, कहा- ग्रामीण क्षेत्रों का विकास सरकार की प्राथमिकता

Dhanbad: जिला प्रशासन की ओर से धनबाद के गोल्‍फ ग्राउंड में आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री पहुंचे. बरवाअड्डा हवाई अड्डा पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. यहां से सड़क मार्ग से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गोल्‍फ ग्राउंड समारोह स्‍थल पर पहुंचे. जहां सैकड़ों की संख्‍या में जुटे लोग कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि का इंतजार कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड के 80 प्रतिशत लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों के विकास झारखंड सरकार की प्राथमिकता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें : सेना व ट्रैफिक पुलिस की वर्दी में रांची में दिया जा रहा है ठगी को अंजाम, महिलाएं रहें सावधान

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

सीएम हेमंत सोरेन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 100 वर्षों से ज्यादा समय से धनबाद में खनन का काम हो रहा है. केंद्र सरकार के सबसे अधिक उपक्रम भी धनबाद में ही हैं लेकिन इसके बावजूद केंद्र सरकार के उपक्रमों ने धनबाद वासियों की समस्या दूर करने के लिए कोई काम नहीं किया.

सीएम ने कहा कि कहा कि झारखंड सरकार की जमीन पर राज्य भर में हो रहे खनन को लेकर जब हमारी सरकार ने इसके मुआवजे के लिए गणना शुरू की, तब पता चला कि धनबाद के 1.36 हजार करोड़ रुपये केंद्र सरकार दबा कर बैठी है. उन्‍होंने कहा कि यह पैसा अगर धनबाद को मिल जाता तो यहां के लोग बेरोजगार नहीं होते. यहां गरीबी नहीं होती. यहां के लोग खुशहाल होते. मुख्यमंत्री ने कहा कि धनबाद जिला सुर्खियों में रहा है. यहां खनिज संपदा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. इस धरती की मिट्टी में अनेक संघर्ष का इतिहास है. लेकिन जितना विकास यहां होना था वह नहीं हुआ. हेमंत सोरेन ने गया पुल की चर्चा की और कहा बहुत जल्द गया पुल चौड़ीकरण कार्य होगा. इसके लिए डीपीआर तैयार है. उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता ग्रामीण क्षेत्रोंं को मजबूत करना है. कहा, झारखंड के 80 प्रतिशत लोग गांव में बसते हैं. इनके खुशहाली के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है. सभा को धनबाद जिला के प्रभारी मंत्री एवं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी संबोधित किया.

इससे पहले मुख्‍यमंत्री ने करीब 350.86 करोड़ की 118 योजनाओं का शिलान्यास व 161.28 करोड़ की 106 योजनाओं का शुभारंभ किया. वहीं 18946 लाभुकों के बीच 48.911 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया जा रहा है. इस दौरान 174 व्यक्तियों को सरकारी नौकरी व कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्लेसमेंट के लिए नियुक्ति पत्र देने के साथ कोरोना काल में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सकों व कर्मचारियों को सीएम हेमंत सोरेन ने सम्मानित भी किया.

इसे भी पढ़ें: मांडर से नवनिर्वाचित विधायक शिल्पी ने ली शपथ

Related Articles

Back to top button