JharkhandRanchiSports

खेल में बेटियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं सीएम, U-17 फुटबॉल वर्ल्डकप में टैलेंट दिखाएंगे झारखंडी प्लेयर : पूजा सिंघल   

विज्ञापन

Ranchi: सीएम हेमंत सोरेन राज्य में खेल संस्कृति को बढ़ावा लेने में लगातार रुचि दिखा रहे हैं. कोरोना संकट के बीच भी झारखंडी महिला प्लेयरों को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी पहल दिलचस्प है. खेल सचिव पूजा सिंघल ने शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर आयोजित एक वेबिनार में ये बातें कहीं.

वेबिनार का विषय था- भारतीय खेलों का भविष्य तय करने में महिलाओं की भूमिका. सचिव ने इस दौरान बताया कि रांची में U-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप के नेशनल टीम के लिये कैंप लगाये जाने की तैयारी जारी है. राज्य सरकार इस दिशा में लगातार कदम उठा रही है. नेशनल टीम में झारखंड की 8 लड़कियां शामिल हैं. कोरोना संक्रमण  के खतरे के बीच भी राज्य सरकार उन्हें रांची में रखकर विशेष सुविधाएं दे रही हैं.

इसे भी पढ़ें – पलामू: मुर्दे भी बैंक से निकालते हैं रुपये, मरी हुई विधवा महिला के नाम पर 21 हजार की निकासी

advt

बालिका खिलाड़ियों पर जोर

पूजा सिंघल के अनुसार U-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की इंडियन टीम में झारखंड की 8 लड़कियां शामिल हैं. आशा की जा रही है कि इनमें से कम से कम 6 प्लेयर्स अंतिम 11 में शामिल होंगी. गोवा में इंडियन टीम का कैंप चल रहा था जो मार्च में कोरोना संकट शुरू होने के बाद स्थगित हो गया.

सीएम हेमंत सोरेन रांची में नेशनल कैंप के आयोजन को लेकर गंभीर हैं. साथ ही उन्होंने झारखंडी प्लेयर्स की ट्रेनिंग को जारी रखने में खुद दिलचस्पी दिखायी थी. इस आधार पर सभी आठों महिला खिलाड़ियों को रांची में रखकर ट्रेनिंग दी जा रही है.

सीएम की पहल और लड़कियों के उत्साह को देखकर यूनिसेफ (यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल चिल्ड्रन फंड) भी इन खिलाडियों को अपने अभियान ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ में राजदूत के रूप में पेश कर रहा है. इससे राज्य में खेल का आदर्श माहौल बनने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें – AAP ने सुदर्शन टीवी के संपादक सुरेश चव्हाण के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने की शिकायत दर्ज करायी

adv

महिला प्लेयर्स का शानदार प्रदर्शन

झारखंड में महिला फुटबॉल टीम लगातार बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. पिछले चार-पांच सालों से यहां की टीम अलग अलग टूर्नामेंट में रिजल्ट ला रही है. 2019 में सब-जूनियर में गोल्ड और जूनियर गर्ल्स नेशनल फुटबॉल चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था.

वेबिनार में कौन कौन थे शामिल

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री देबाश्री चौधरी, फिट इंडिया प्रोग्राम की मिशन डायरेक्टर एकता विष्णोइ, इंटरनेशनल तीरंदाज दीपिका कुमारी, हॉकी इंडिया की सीइओ एलेना नॉर्मन औऱ अन्य अलग क्षेत्र की नामी-गिरामी महिलाओं ने भी इसमें राय रखी.

इसे भी पढ़ें – झारखंड के भीतर चलेंगी बसें, कोरोना पॉजिटिव या सैंपल दिये व्यक्ति रिपोर्ट आने तक नहीं कर सकेंगे यात्रा, जानिये और क्या हैं नियम…

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button