NEWS

5000 सोबरन मांझी आदर्श स्कूल के प्रस्ताव पर सीएम की सहमति, अब विभाग करेगा पहल

Ranchi  : राज्य के 5000 सरकारी विद्यालयों को भी आदर्श स्कूल के तर्ज पर विकसित करने की घोषणा 15 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की थी. मुख्यमंत्री ने इसे सोबरन मांझी आदर्श विद्यालय का नाम दिया था. सूत्रों के मुताबिक इस महत्वाकांक्षी प्रस्ताव पर सीएम की हरी झंडी मिल गयी है. अब शिक्षा विभाग योजना को धरातल पर लाने की पहल करेगा. घोषणा करने के दौरान श्री सोरेन ने स्वीकारा था कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में बड़ी संख्या में विद्यालय भवन बनाये गये थे, लेकिन तत्कालीन सरकारों द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी. अब उनकी सरकार 5000 विद्यालयों को आदर्श स्कूलों के तर्ज पर विकसित करेगी.

इसे भी पढ़ेंः धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था में होगा सुधार, हर जरूरी कदम उठाने के लिए RBI तैयार- शक्तिकांत दास

आदर्श स्कूलों में क्या होगा खास

इन 5000 आदर्श स्कूलों में स्मार्ट क्लास-रूम, ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा दी जायेगी. ई-लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, अत्याधुनिक प्रयोगशाला भी ऐसे स्कूलों में होगी. इसके अलावा बच्चों का मानसिक तनाव दूर करने के लिए योग सेंटर भी होगा. ऐसे स्कूलों को शिक्षक-छात्र अनुपात, प्रशिक्षक शिक्षक सहित खेल का मैदान आदि सुविधाओं से युक्त किया जायेगा. विभागीय अधिकारियों की मानें, तो आदर्श स्कूलों का निर्माण इस आधार पर किया जायेगा, जिससे बच्चों को आधुनिक शिक्षा के तमाम पहलुओं से रू-ब-रू कराया जा सके.

advt

इसे भी पढ़ेंः भीड़तंत्र का हिंसक चेहरा, अपराधी और उग्रवादी भी हो रहे शिकार

ऑनलाइन शिक्षा से 14 लाख विद्यार्थी हो रहे लाभान्वित

बता दें कि मुख्यमंत्री की पहल से पहले ही कोरोना महामारी में स्कूलों की शिक्षा-व्यवस्था चल रही है. अप्रैल 2020 से ही राज्य सरकार ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था “डीजी साथ कार्यक्रम” के अंतर्गत कर रही है. सरकार की इस योजना से राज्य के लगभग 14 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है. इसके अलावा राज्य में डिजिटल माध्यम से अध्ययन-अध्यापन को प्रोत्साहन देने के लिए झारखंड एजुकेशन ग्रिड के अंतर्गत “झारखंड सेंटर फॉर डिजिटल लर्निंग” की पहल सरकार द्वारा की जा रही है.

इसे भी पढ़ें – हां, मैंने भी गांजा सेवन किया है !

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button