न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रोजगार मेले में एक लाख युवा को रोजगार के लक्ष्य पर संशय के बादल

विभाग के अधिकारियों को मिला प्लेसमेंट टारगेट

22

Ranchi: युवा दिवस यानी 12 जवनरी को झारखंड सरकार एक लाख युवा को रोजगार देने की घोषणा कर चुकी है. सरकार की घोषणा के बाद से उच्च,  तकनीकी शिक्षा एवं कौशल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को टारगेट दिये जा रहे हैं. इसका प्रतिकूल असर कॉलेज के प्राचार्यो पर पड़ रहा है. कॉलेजों के प्राचार्य अभी से रोजगार मेले को लेकर तरह-तरह के प्लेसमेंट ड्राइव चलाने में जुट गये हैं. जिससे 12 जनवरी को रोजगार मेले में अधिक से अधिक युवा को रोजगार मेले में शामिल किया जा सके.

किस विभाग को कितने का लक्ष्य

रोजगार मिले के लिए उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग को 60 हजार युवा को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य सरकार की ओर से दिया गया है. वहीं उद्योग विभाग एवं श्रम विभाग को 20-20 हजार युवा को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है.

  • उच्च शिक्षा विभाग- 12 हजार
  • तकनीकी शिक्षा विभाग- 08 हजार
  • कौशल विकास विभाग- 40 हजार

अधिकारियों के छूट रहे हैं पसीने

रोजगार मेले को लेकर कॉलेज के प्राचार्य समेत अन्य अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं. कंपनियां  प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से कैंपस में आ रही हैं. वे उम्मीवारों का चयन सावधानी से कर रही हैं. टीसीएस के अधिकारी अजीत ने बताया कि राज्य कॉलेजों व कैंपस में स्कील वाले छात्र कम मिल रहे हैं. कंपनी 100 में 10 छात्रों का ही चयन कर पा रही है. यही हाल अन्य कंपनियों का है.

लक्ष्य पूरा करेंगेः अधिकारी

विभाग प्लेसमेंट अधिकारी एसडी सिंह ने कहा विभाग को कुल 60 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य है. इसे पूरा कर लिया जायेगा. कॉलेज स्तर से अभी तक पूरा डेटा इस संदर्भ में नहीं मिला है. इस लिए पूरा डेटा नहीं बताया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में फाइनेंशियल क्राइसिस, 90 हजार कर्मियों को नहीं मिला वेतन, खजाने में नहीं है पैसा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: