JharkhandLead NewsRanchi

रांची में सफाई व्यवस्था होगी दुरुस्त, एजेंसियों पर निगम की पैनी नजर

advt

Ranchi: शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर रांची नगर निगम रेस हो गया है. ऐसे में सिटी में काम कर रही एजेंसियां अब काम में डंडी नहीं मार सकेगी. चूंकि रांची नगर निगम ने अब सफाई एजेंसियों पर डबल मॉनिटरिंग सिस्टम लगा दिया है. जिसके तहत कचरा उठाने वाली गाड़ियों का दो बार वेरीफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद ही अब एजेंसी को पेमेंट किया जाएगा. जिससे कि सफाई व्यवस्था दुरुस्त होगी और एजेंसी कहीं से भी गड़बड़ी नहीं कर सकेगी.

इसे भी पढ़ें :जानें, किस गलती के लिये एक साथ पांच आईएएस अधिकारियों को सुनाई गई जेल की सजा

advt

बताते चलें कि यह सिस्टम सेकेंडरी कलेक्शन वाली एजेंसी के लिए लागू होगा. जिसमें एजेंसी को कचरा झिरी तक पहुंचाने का काम दिया गया है. वहीं प्राइमरी कलेक्शन (डोर टू डोर) करने वाली एजेंसी को हर हाल में कचरा उठाने को कहा गया है. साथ ही सभी हाउस होल्ड में आरएफआइडी लगाने का निर्देश दिया गया है. जिससे कि वेस्ट कलेक्शन सुनिश्चित किया जा सके.

शिकायत के बाद सिस्टम लागू

सेकेंडरी कलेक्शन के तहत सफाई के लिए निकलने वाले ट्रैक्टर की फोटो पहले ली जाएगी. इसके बाद गाड़ी जब वहां कचरा लेकर पहुंचेगी तो दोबारा उसकी फोटो ली जाएगी. इससे गाड़ी का वेरीफिकेशन हो जाएगा. बताते चलें कि रांची नगर निगम को लगातार शिकायत मिल रही थी कि ट्रैक्टर हर दिन दो ट्रिप कचरा लेकर जा रहा है फिर भी कचरा जमा रह रहा था. इसके बाद ही हेल्थ सेक्शन के अधिकारियों ने डबल मॉनिटरिंग सिस्टम को लागू कर दिया है.

advt

जारी किया हेल्पलाइन नंबर

नगर निगम ने कचरा उठाव नहीं होने से परेशान लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर- 9431104429 भी जारी किया है. जिससे कि लोग फोटो के साथ कंप्लेन कर सकते है. वहीं वाट्सएप के माध्यम से भी अपने एरिया की समस्याएं रांची नगर निगम को बता सकते है. जिसका समाधान जल्द कर दिया जाएगा. वहीं उनसे फीडबैक भी लिया जाएगा कि उनकी शिकायत का समाधान हुआ या नहीं.

इसे भी पढ़ें :24 घंटे के भीतर दूसरी बार गोमो जंक्शन पर बेपटरी हुई ट्रेन, कोई हताहत नहीं

कंट्रोल रूम में कंप्लेन की भरमार

नगर निगम ने लोगों की शिकायत सुनने के लिए कंट्रोल रूम बनाया है. जहां किसी भी समस्या की कंप्लेन कर सकते है. अभी नगर निगम में कंप्लेन की भरमार है. जिसमें डोर टू डोर कलेक्शन नहीं होने, एजेंसी द्वारा मनमाना वेस्ट यूजर चार्ज मांगने के मामले हैं.

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: