JharkhandRanchiTOP SLIDER

आठवीं से 11वीं की शुरू होगी कक्षाएं, पर स्कूलों में परीक्षा नहीं ली जायेगी

Ranchi : 1 मार्च से आठवीं, नौवीं और 11वीं की कक्षाएं शुरू हो रही हैं, लेकिन इन कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी. मार्च से लेकर अप्रैल तक उनकी पढ़ाई स्कूलों में होगी और इसके बाद स्थिति अगर सामान्य होती है तो परीक्षा पर सरकार विचार कर सकती है, या सभी को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया जायेगा.

आपदा प्रबंधन विभाग ने इस संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि गाइडलाइन के अनुसार ही स्कूल खोले जायेंगे, छात्रों की उपस्थिति जरूरी नहीं होगी. साथ ही अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चों को स्कूल आने दिया जायेगा.

स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के लिए डिजिटल कंटेंट देते रहेंगे. इसके अलावे सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गयी है. अब कोई रोस्टर सिस्टम लागू नहीं रहेगा.

स्कूलों के अलावा सभी कॉलेजों और उच्च शिक्षण संस्थानों में भी 1 मार्च से ऑफलाइन क्लासेस शुरू हो जायेंगी. इसे लेकर भी सरकार ने दिशा-निर्देश दिया है, जिसमें कहा गया है कि सभी विवि इस संबंध में नियमों का पालन कर कक्षाएं शुरू कर सकेंगे. साथ ही कोचिंग संस्थान भी नियमों का कड़ाई से पालन कर कक्षाएं शुरू कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें :पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस के दामों में वृद्धि और मंहगाई के मुद्दे पर जेएमएम का धरना-प्रदर्शन 1 मार्च को 

सिनेमा हॉल में आधे दर्शक ही एक बार में देख सकेंगे सिनेमा

आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है कि सिनेमा हॉल में दर्शकों की संख्या 50 प्रतिशत तक ही रहेगी. एक मार्च से खुलनेवाले सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स के खुलने पर कोविड गाइडलाइन का भी पालन करना अनिवार्य होगा. साथ ही मनोरंजन स्थल या पार्क में भी गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा.

आंगनबाड़ी केंद्र खोलने से पहले सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को कोविड का वैक्सीन लेना अनिवार्य होगा. मेला या प्रदर्शनी में भी जगह की क्षमता का 50 प्रतिशत तक ही लोगों का प्रवेश होगा.

इन सब के अलावा मास्क लगाने, सेनिटाईजर का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य रूप से जरूरी होगा. इन सभी चीजों का पालन नहीं करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : गुजरात निकाय चुनावः भाजपा ने एक बार फिर लहराया परचम

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: