JharkhandLead NewsRanchi

सिटी हो रही हाईटेक, पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए एक्सप्रेस चार्जिंग

Ranchi : पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियां अब हाईटेक हो रही है. जिसकी जगह पहले तो सीएनजी ने ली थी. लेकिन अब फ्यूल के आप्शन के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल (इवी) भी कंपनियां मार्केट में लांच कर रही है. इसके अलावा कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लांच कर दिया है. ऐसे इवी को लेकर लोगों के इंटरेस्ट देखते हुए अब पेट्रोल पंप संचालकों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. वहीं पेट्रोल पंप पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे है. जिससे कि इलेक्ट्रीक व्हीकल को चार्ज किया जा सकेगा. वहीं ऑनर को इसके लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा.

इसे भी पढ़ें : जाति प्रमाण पत्र के लंबित आवेदनों का निपटारा सयम पर करने का निर्देश

advt

ढाई दर्जन चार्जिंग स्टेशन तैयार

राजधानी में इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग के लिए ढाई दर्जन तक चार्जिंग स्टेशन तैयार है. जल्द ही ये पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएंगे. इसके बाद लोगों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी. बताते चलें कि सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल या टू व्हीलर खरीदने पर दस परसेंट तक सब्सिडी देने की घोषणा की है. जिससे कि ग्राहकों को फायदा होगा. वहीं पाल्यूशन भी कंट्रोल होगा.

45 मिनट में होगा चार्ज

पेट्रोल पंप पर फास्ट चार्जर स्टेशन बनाने का काम शुरू हो चुका है. धीरे-धीरे डिमांड को देखते हुए इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी. जिससे कि एक समय पर ज्यादा से ज्यादा गाड़ियों के चार्जिंग की सुविधा मिलेगी. यह केवल इमरजेंसी के लिए होगा. जहां पर आधे घंटे से 45 मिनट में आपका व्हीकल पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा. हालांकि इसके लिए अभी पेट्रोल पंप ने रेट निर्धारित नहीं किया है. जैसे ही चार्जिंग स्टेशन आपरेशनल होगा तो इसका रेट भी डिसप्ले कर दिया जाएगा.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी इलेक्ट्रिक

राजधानी में प्राइवेट गाड़ियों के अलावा अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी बैटरी आपरेटेड हो रहे है. जिसमें इ-रिक्शा शामिल है. हजारों की संख्या में इ-रिक्शा राजधानी की सड़कों पर दौड़ रही है. जिसे चार्ज करने के लिए कहीं भी चार्जिंग स्टेशन की सुविधा नहीं है. ऐसे में जब चार्जिंग स्टेशन काम करने लगेंगे तो उन्हें भी कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं तत्काल ई-रिक्शा को भी चार्ज किया जा सकेगा. वहीं अब रेंट पर इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियां भी इलेक्ट्रिक हो रही है.

इसे भी पढ़ें : रंगदारी नहीं देने पर घर में घुसकर की तोड़-फोड़, विरोध में लोगों ने किया सड़क जाम

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: