JharkhandRanchiTop Story

फेल है नगर आयुक्त का सफाई अभियान दौरा, वार्डों में लगा है गंदगी का अंबार

Ranchi : रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मनोज कुमार पिछले कई दिनों से विभिन्न वार्डों में चल रहे सफाई अभियान का दौरा कर रहे हैं. ऐसा करके नगर आयुक्त शहर में साफ-सफाई की सुचारू व्यवस्था चलने का दावा भी कर रहे हैं. लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि आज भी कई वार्डों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है.

इसमें वार्ड 15, और वार्ड 24 प्रमुखता से शामिल है. सबसे की आश्चर्य बात तो यह है कि वार्ड 24 स्थित हरमू नदी और उसके आसपास फैली गंदगी का कुछ दिन पहले ही नगर आयुक्त ने निरीक्षण किया था. लेकिन यहां की स्थिति जस की तस बनी हुई है.

वहीं वार्ड 15 के रतन टॉकीज चौक के पास खुला नाला गंदगी फैलाने के साथ दुर्घटना को भी आमंत्रित कर रहा है. इसके बावजूद अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है.

इसे भी पढ़ें – मोमेंटम झारखंड तो याद ही होगा…सीएम आवास के पास लगा चेंबर का होर्डिंग्स उसी का फाइनल रिजल्ट है

वार्ड 24 :  नगर आयुक्त ने किया था दौरा, स्थिति वैसी ही

फेल है नगर आयुक्त का सफाई अभियान दौरा, वार्डों में लगा है गंदगी का अंबार

वार्ड 24 स्थित कडरू पुल और उसके आसपास के इलाके में नगर आयुक्त ने दौरा किया था और गंदगी देखकर निगम की टीम को तत्काल ही सफाई करने का निर्देश दिया था. लेकिन आज भी यहां पर गंदगी की स्थिति जस की तस बनी हुई है.

वहीं स्थानीय पार्षद विजय लक्ष्मी सोनी का कहना है कि नाले में तब्दील हो चुकी हरमू नदी के निरीक्षण के लिए कुछ दिन पहले निगम की टीम आयी थी. यहां फैली गंदगी देख नगर आयुक्त ने सफाई का निर्देश भी दिया था. जेसीबी से कुछ हद तक सफाई भी की गयी. लेकिन आज स्थिति जस की तस है.

इसके बाद से निगम पूरी तरह सो गया लगता है. मौके पर जब संवाददाता ने पुल का निरीक्षण किया, तो यहां की स्थिति काफी खराब दिखी. चारों तरफ फैली गंदगी पूरे इलाके में महामारी फैलने के इंतजार में है. पुल से गुजरने वाले लोगों के लिए तो सांस लेना भी मुश्किल हो गया है.

इसे भी पढ़ें – रातू रोड के बड़े बिल्डर और भाजपा नेता की हत्या करने की थी साजिश, सुजीत सिन्हा गिरोह के दो अपराधी गिरफ्तार

महामारी और दुर्घटना को न्यौता दे रहा खुला नाला

फेल है नगर आयुक्त का सफाई अभियान दौरा, वार्डों में लगा है गंदगी का अंबार

वार्ड 15 स्थित कोनका रोड (रतन टॉकीज से अंजुमन इस्लामिया हॉस्पिटल जाने वाली सड़क) पर खुला नाला और आसपास की गंदगी एक तरह से इलाके में महामारी और दुर्घटना को न्यौता दे रही है. कुछ दिन पहले वार्ड 23 के नाले में ही डूबने से एक बच्ची की मौत हो गयी थी.

हालांकि उसके बाद वार्ड के नाला निर्माण का टेंडर नगर आयुक्त ने तो निकाल दिया. लेकिन मेन रोड स्थित कोनका रोड जैसे कई नालों को ढकने का काम शुरू ही नहीं सका है. खुले नाले की गंदगी से आसपास के लोग काफी परेशान हैं.

न्यूज विंग से बातचीत में आम जनता हेल्पलाइन संस्था चलाने वाले स्थानीय निवासी एजाज गद्दी ने बताया कि बुधवार को निगम की एक टीम सफाई के लिए आयी तो थी.

लेकिन टीम ने सफाई तो किया नहीं, सिर्फ मुसीबत बढ़ाने के लिए एक ट्रैक्टर मिट्टी निकालकर चली गयी. अब स्थिति इतनी खराब है कि कोई देखने-सुनने वाला ही नहीं.

इसे भी पढ़ें – लापरवाहीः राज्य बनने के 16 साल बाद भी नहीं बन पाया झारखंड पुलिस एक्ट, अब बनाया जा रहा है ड्राफ्ट  

Related Articles

Back to top button