JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

Jharkhand में रेमडेसिविर की कालाबाजारी से जुड़े सारे मामलों की जांच सीआइडी करेगी

Ranchi:  झारखंड में रेमडेसिविर की कालाबाजारी से जुड़े सारे केस की मॉनिटरिंग अब अपराध अनुसंधान विभाग यानी सीआईडी करेगी. डीजीपी नीरज सिन्हा ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी के मामलों में अब तक दर्ज सारे केस और सीआइडी द्वारा अनुसंधानरत केस की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया.

 

राज्य में रेमडेसिविर की कालाबाजारी के मामले में किन किन धाराओं के तहत केस दर्ज हो, इसे लेकर भी अधिकारियों ने मंथन किया. रेमडेसिविर की कालाबाजारी में राज्य सरकार के किन किन अधिसूचनाओं के उल्लंघन हुए हैं, उससे संबंधित धाराओं में केस करने पर चर्चा हुई. सीआइडी द्वारा मामले में अलग से धाराएं लगाने पर समीक्षा की जाएगी. वर्तमान में दर्ज कांड में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, इसेंशियल कॉमोडिटिज एक्ट के तहत केस दर्ज हुए हैं. सीआइडी व पुलिस मुख्यालय संबंधित एक्ट के उल्लंघन व इससे जुड़े सरकारी अधिसूचना की भी समीक्षा कर आगे के कांडों में कार्रवाई करेगी

 

डीजीपी ने निर्देश दिया है कि जिलों में कालाबाजारी की शिकायत आती है तो सख्त कार्रवाई करें. साथ ही दर्ज मामलों में केस का अनुसंधान जिला के पदाधिकारी ही करें, लेकिन केस की पूरी मॉनिटरिंग सीआइडी द्वारा की जाए. इससे पहले झारखंड हाईकोर्ट ने भी रेमडेसिविर की कालाबाजारी के मामले में याचिका की सुनवाई करते हुए सीआइडी से ऐसे मामलों में कार्रवाई का निर्देश दिया था. यह भी उल्लेखनीय है कि फिलहाल सिर्फ एक मामले का सीआईडी द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है. यह मामले में राजधानी रांची में कालाबाजारी का है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button