Lead NewsNationalNEWS

चर्च ने कहा, अधिक बच्चे पैदा करने पर दी जायेगी आर्थिक मदद

New Delhi: देश में इन दिनों जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा चर्चा में है. उत्तर प्रदेश व असम जैसे राज्यों में इस दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं. इस बीच केरल में चर्च ने अधिक बच्चे वाले ईसाई परिवारों को आर्थिक मदद देने का एलान किया है. इस एलान के अनुसार पांच या अधिक बच्चों वाले परिवार को हर महीने 1500 रुपये मिलेंगे. यह सुविधा वर्ष 2000 के बाद शादीशुदा जोड़ों को मिलेगी.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympic: आज व्यक्तिगत मुकाबले के लिए मैदान में उतरेंगी दीपीका, पहले राउंड में भूटान के तीरंदाज से होगा सामना

दावा किया गया है कि इस योजना का मकसद ईसाई समुदाय को आबादी बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है. वैसे इसका तात्कालिक लक्ष्य महामारी से प्रभावित परिवारों को मदद पहुंचाना बताया गया है. सिरो-मालाबार कैथोलिक गिरजाघर के पाला डायोसिस के फैमिली अपोस्टोलेट के अनुसार ‘ईयर ऑफ द फैमिली सेलिब्रेशन’ के तहत बीते सोमवार को बिशप जोसेफ कलरंगट की ऑनलाइन बैठक में यह घोषणा हुई.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympic: आज व्यक्तिगत मुकाबले के लिए मैदान में उतरेंगी दीपीका, पहले राउंड में भूटान के तीरंदाज से होगा सामना

घोषणा के अनुसार चौथे बच्चे के जन्म पर मुफ्त इलाज चौथे या उससे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली ईसाई समुदाय की महिलाओं को चर्च के अधीन चलने वाले अस्पतालों में प्रसूति देखभाल निशुल्क करने की घोषणा की गई है. ऐसे बच्चों को चर्च अपने इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रवृत्ति भी देगा.

Related Articles

Back to top button